अभी-अभी डगमगाई धरतीः इतनी तीव्रता का आया भूकंप, सोना हुआ मुश्किल

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के डिगलीपुर में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है।

Update: 2020-12-26 17:45 GMT

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच भारत में प्राकृतिक आपदाओं का दौर जारी है। इस साल देश में अलग अलग क्षेत्रों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। साल के जाते जाते भी भूकंप की थर्राहट जारी है। शनिवार की रात अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar Islands) में भूकंप के झटके को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक, डिगलीपुर में भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता 4.1 बताई जा रही है।

अंडमान निकोबार में 4.1 की तीव्रता का भूकंप

दरअसल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के डिगलीपुर में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि करते हुए बताया कि इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 रही। हालंकि जानकारी के मुताबिक, भूकंप से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

ये भी पढ़ेंः 51 बार कांपी धरती: सबसे ज्यादा खतरा दिल्ली वालों को, ये भयानक भूकंप के संकेत

गौरतलब है कि इस साल कोरोना के संकट के बीच प्राकृतिक आपदाओं ने भी भारत को परेशानी में डाला। चक्रवात तूफ़ान और भूकंप से लोग सहम गए। भूकंप की स्थिति तो ये है कि देश के अलग अलग क्षेत्रों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है।

दिल्ली और असम में इसी हफ्ते आया भूकंप

हाल ही में राजधानी दिल्ली में 17 दिसंबर को भूकंप आया था। जिसने कड़ाके की ठंड और कोरोना के फैलते संक्रमण में लोगों को खौफ में डाल दिया। एक तरफ दिल्ली वासी ठंड से तो कांप ही रहे थे, दूसरी तरफ भूकंप के झटकों ने भी कांपने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा असम के नागोयान में 24 दिसंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी तीव्रता 3.0 बताई जा रही है। इस दौरान लोग डर कर अपने घरों से बाहर आ गए।

ये भी पढ़ेंः मुज़फ्फरनगर: दवाई फैक्ट्री में विस्फोट, कई घायल, मचा हड़कंप

कुल 51 बार भूकंप के झटके

भूकंप का हाल ये है कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी (NCS) की वेबसाइट पर मौजूद रिकॉर्ड के अनुसार, दिल्‍ली या उसके 200 किलोमीटर के दायरे में इस साल कुल 51 छोटे-मध्‍यम तीव्रता के भूकंप आए हैं। जिनमें से कुछ का केंद्र दिल्‍ली, कुछ का उत्‍तराखंड और अधिकतर का हरियाणा में रहा है।

दिसंबर में इन राज्यों में आ चुका भूकंप

बता दें कि इसके पहले इसी महीने जम्मू कश्मीर, लद्दाख और दिल्ली एनसीआर और जयपुर में भूकंप के झटको को महसूस किया जा चुका है। इनकी तीव्रता भले ही ज्यादा न रही हो लेकिन बार बार धरती के कम्पन से लोगों में डर जरूर बैठ गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News