तबाही लाएगा तूफान: यूपी-दिल्ली समेत यहां चेतावनी जारी, रहें सावधान

पाकिस्तान की तरफ से अरब सागर में एक नया मौसमी सिस्टम जन्म ले रहा है। जिसकी वजह से देश के तमाम शहरों में बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञों की माने तो बारिश लगातार होगी।

Update: 2020-12-10 12:54 GMT
पाकिस्तान की तरफ से अरब सागर में एक नया मौसमी सिस्टम जन्म ले रहा है। जिसकी वजह से देश के तमाम शहरों में बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञों की माने तो बारिश लगातार होगी।

नई दिल्ली: मौसम एक बार फिर से 4-5 दिनों के लिए बिगड़ने वाला है। पाकिस्तान की तरफ से आसमानी तूफान आता नजर आ रहा है। जीं हां पाकिस्तान की तरफ से अरब सागर में एक नया मौसमी सिस्टम जन्म ले रहा है। जिसकी वजह से देश के तमाम शहरों में बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञों की माने तो बारिश लगातार होगी, साथ ही बर्फबारी की वजह से 4-5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के आस-पास का न्यूनतम तापमान 0 डिग्री से नीचे जा सकता है। वहीं रात के तापमान में भारी गिरावट भी होगी।

ये भी पढ़ें...मौसम विभाग का अलर्ट: इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी, ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड

भयंकर बारिश और हिमपात

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो उत्तराखंड में भी मौसम इस दौरान सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर बारिश के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी। साथ ही 11 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में बारिश का इंतजार खत्म होगा।

ऐसे में 4-5 दिनों में एक के बाद एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) उत्तर भारत के जम्मू कश्मीर से लेकर गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भयंकर बारिश और हिमपात का दौर देखने को मिलेगा।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...बारिश कपा देगी: इस दिन मौसम होगा भयानक, अलर्ट हुआ जारी

हिमस्खलन और भूस्खलन

हालाकिं दिल्ली एनसीआर(dELHI NCR) के साथ आगरा, मेरठ, अलीगढ़, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद में 11 दिसंबर को गरज के साथ बारिश होने की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ इलाकों में हिमस्खलन और भूस्खलन की भी आशंका है, जिससे आना-जाना रुक सकता है।

अगले 24 घंटों में श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, कुलगाम, पहलगाम, काजीगुंड, शिमला, धर्मशाला, उना, मंडी लाहौल स्पीति, केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री में जबरदस्त बर्फबारी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें... बढ़ने वाली है ठंड: इस दिन से सर्द होगा मौसम, ठिठुरने को हो जाएंगे मजबूर

Tags:    

Similar News