कपूरथला-लखनऊ समेत 30 जगहों पर सीबीआई के छापे, 17 सैन्य अफसरों पर मुकदमा दर्ज

देश का ऐसा कोई भी संस्थान नहीं है जहां भ्रष्टाचार अपनी उपस्थिति दर्ज न करा चुका है। सेना में भी बड़ा भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है।

Update: 2021-03-16 08:14 GMT
फोटो— सोशल मीडिया

नई दिल्ली। देश का ऐसा कोई भी संस्थान नहीं है जहां भ्रष्टाचार अपनी उपस्थिति दर्ज न करा चुका है। सेना में भी बड़ा भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। सेना भर्ती के नाम पर रिश्वतखोरी के मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है। सेना भर्ती घाटाले में सीबीआई ने आज कपूरथला, बठिंडा, दिल्ली, कैथल, लखनऊ, पलवल, गोरखपुर, बरेली, जयपुर, विशाखापत्तनम, गुवाहाटी, जोरहाट के सााि ही बेस अस्पताल, छावनियों व सेना के अन्य प्रतिष्ठानों सहित देशभर में करीब 30 स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। इस दौरान सीबीआई को कई फर्जी दस्तावेज भी मिले हैं।

17 सैन्य अफसरों पर मुकदमा

सीबीआई ने लैफ्टिनैंट कर्नल, मेजर, नायब सूबेदार, सिपाही आदि सहित 17 सैन्य अधिकारियों व उनके परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के जरिए अधिकारियों और अन्य रैंकों की भर्ती में रिश्वत और अनियमितताओं से जुड़े आरोपों पर 6 निजी व्यक्ति और अन्य पर भी मामला दर्ज किया गया है। मजे की बात यह है कि सेना की जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि सेना में मौजूद हवलदार और लैफ्टिनेंट स्तर के अधिकारियों तक ने भर्ती करने के नाम पर रिश्वत ली।

इसे भी पढ़ें: बुर्का बैन पर बौखलाया पाकिस्तान, अब श्रीलंका को दे दी धमकी, कही ये बात

सेना भर्ती घोटाला

सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी ने बताया कि सेना मुख्यालय के सतर्कता विभाग के माध्यम से मिली शिकायत के बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है। शिकायत में सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल और मेजर स्तर तक के अधिकारियों के नामों के साथ ही कुछ अधिकारियों के परिजनों के नाम भी शामिल हैं, जिन्होंने इस भर्ती कांड में रिश्वत ली है। दिलचस्प बात यह है कि घूस की रकम नगद के अलावा चैक के माध्यम से भी लिया गया है। इतना ही नहीं बैंक से बैंक में भी पैसा ट्रांसफर किए जाने की बात भी सामने आ रही है।

लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के 6 अधिकारियों पर शिकंजा

सेना मुख्यालय की तरफ से मिली शिकायत के आधार पर सीबीआई ने जिन बड़े अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज किए हैं उन नामों में मेजर भावेश कुमार, लेफ्टिनेंट कर्नल सुरेंदर सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल वाईएस चौहान, लेफ्टिनेंट कर्नल सुखदेव अरोड़ा, लेफ्टिनेंट नवजोत सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल भगवान, लेफ्टिनेंट कर्नल विनय, नायब सूबेदार कुलदीप सिंह, कैडेट हेमंत डागर, कैडेट इंद्रजीत, हवलदार पवन कुमार, सिपाही रोहित कुमार, हवलदार राजेश कुमार, हवलदार हरपाल सिंह के अलावा मेजर भावेश कुमार की पत्नी देवयानी, उनके पिता सुरेंदर कुमार, उनकी मां उषा कुमावत, लेफ्टिनेंट कर्नल सुरेंद्र सिंह के ब्रदर इन लॉ भूपेंद्र बजाज आदि नाम शामिल हैं। ज्ञात हो कि सीबीआई की एफआईआर में कुल 22 लोगों के नाम साथ अन्य अज्ञात लोगों के नाम भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी राज्यसभा सांसद स्वपन दासगुप्ता ने चेयरपर्सन को भेजा इस्तीफा, बंगाल चुनाव में उतरेंगे

Tags:    

Similar News