जम्मू कश्मीर सहित 4 राज्यों में हैं इस साल विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग की तैयारियों शुरू, निर्देश जारी

Assembly Elections 2024: जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम 25 जून से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 24 जुलाई तक चलेगी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-21 11:22 GMT

Assembly Elections 2024 (सोशल मीडिया) 

Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बाद अब चार राज्यों के विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने जा रहा है। इस साल के अंत तक चार राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं, जिसमें जूम्म कश्मीर का विधानसभा चुनाव भी शामिल है। अगस्त, 2019 में विशेष दर्जा हटने के बाद राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इन विधानसभा चुनाव कराने को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया है।

25 जून से शुरू होगी अपडेट प्रतिक्रिया

चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम 25 जून से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 24 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान बीएलओ घर-घर जाकर वेरिफिकेशन करेंगे। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की कटऑफ डेट 1 जुलाई होगी। मतलब जो युवा एक जुलाई को 18 वर्ष की आयु पूरा कर चुके हैं, वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के पात्र होंगे। पुनरीक्षण समाप्त होने के बाद उसके अगले दिन अनंतिम मतदाता सूची के ड्राफ्ट का प्रकाशन होगा।

20 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित

चुनाव आयोग के मुताबिक, ड्राफ्ट प्रकाशित के बाद लोगों को लोगों को इस पर आपत्तियां दर्ज कराने के लिए दो हफ्ते का समय दिया जाएगा। 25 जुलाई से लेकर 9 अगस्त तक मतदाता सूची में किसी एंट्री को लेकर आपत्तियां दर्ज करा करते हैं। आपत्तियों के निस्तारण के बाद 20 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन की जाएगी। उसके बाद चुनाव आयोग चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की डेट घोषणा करेगा। चुनाव आयोग ने इसे लेकर चारो राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखा है।

इन राज्यों में होगें विधानसभा चुनाव

बता दें कि इस साल के अंत तक जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को सितंबर महीने तक जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद सितंबर के अंत तक जम्मू-क्श्मीर विधानसभा चुनाव होने हैं। तीनों राज्यों में मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र क्रमशः 3 नवंबर, 26 नवंबर 2024 और 5 जनवरी, 2025 को समाप्त हो रहा है। कार्यकाल खत्म होने से पहले राज्य में विधानसभा चुनाव कराए जाने आवश्यक है।

Tags:    

Similar News