कोलकाता में एक्साइज अफसर के फ्लैट में बांग्लादेश के सांसद की हत्या, गोल्ड स्मगलिंग से जुड़े हैं तार

Bangladesh MP Anwarul Azim : कोलकाता आये बांग्लादेश के सांसद अनवर उल अजीम की कोलकाता के एक लक्जरी फ्लैट में ह्त्या कर दी गयी और उसके शव के टुकड़े टुकड़े काट दिए गए।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-22 13:15 GMT

Bangladesh MP Anwarul Azim : कोलकाता आये बांग्लादेश के सांसद अनवर उल अजीम की कोलकाता के एक लक्जरी फ्लैट में ह्त्या कर दी गयी और उसके शव के टुकड़े टुकड़े काट दिए गए। इस सांसद ने कोलकाता में न्यू टाउन में एक लक्जरी फ्लैट किराए पर लिया था और इसके बाद आठ दिन से वह लापता था। बताया गया है कि यह फ्लैट एक उत्पाद शुल्क अधिकारी का है। इस मामले में बांग्लादेश के कुख्यात सीमावर्ती क्षेत्र झिनाईदह में तीन लोगों को बांग्लादेश पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

गोल्ड तस्करी का मामला तो नहीं?

कुछ महकमों में संदेह जताया जा रहा है कि सांसद की ह्त्या के तार सोने की तस्करी से जुड़े हुए हैं।

बांग्लादेश पुलिस के महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल-मामुन ने कहा है कि हत्या के पीछे सोने की तस्करी का मामला होने के पहलु की जांच की जा रही है।

बांग्लादेश का झिनाईदह इलाका अपराध, अपराधी गिरोहों के लिए कुख्यात है। चूँकि ये भारत की सीमा से सटा इलाका है सो मवेशी, गोल्ड और अन्य वस्तुओं की तस्करी के लिए भी ये जगह जानी जाती है। अनवर उल अजीम यहीं के सांसद थे। भारत आने के बाद अनवर सबसे पहले गोपाल विश्वास नामक अपने मित्र के घर पर रुके थे। गोपाल कोलकाता में आभूषण के निर्यात के कारोबार से जुड़े हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनवर अजीम बांग्लादेश के ट्रांसपोर्ट यूनियन से जुड़े हुई थे और उनका खुद भी ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है। इसके अलावा वह सोने के आयात-निर्यात के बिजनेस से भी जुड़े हुए थे। बताया गया है कि कल अजीम के मैनेजर के पास फिरौती के लिए फोन आया था और बड़ी रकम की मांग की गई थी।

बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने ढाका में कहा कि सांसद की हत्या के मामले में बांग्लादेश पुलिस ने में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सभी बांग्लादेशी हैं। खुफिया रिपोर्टों ने पुष्टि की है कि हत्यारे सांसद की हत्या कर बांग्लादेश भाग गए थे। मृतक सांसद के खिलाफ 21 पुराने आपराधिक मामले दर्ज थे।

क्या रहा घटनाक्रम

पुलिस ने कहा कि बांग्लादेश की सत्तारूढ़ अवामी लीग के विधायक 12 मई को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में गेंडे सीमा से होकर कोलकाता आए थे। कोलकाता आने के बाद वह सबसे पहले बारानगर के मोंडोलपारा में अपने एक दोस्त के घर गए थे। अजीम के साथ आए उनके तीन रिश्तेदारों ने पुलिस को बताया कि अजीम ने पहले उन्हें बताया था कि वह इलाज के लिए कोलकाता आये हैं और बाद में कहा कि दिल्ली में उनकी एक जरूरी मीटिंग है। 14 मई को वह लापता हो गए और बांग्लादेश में उनके परिवार के सदस्यों ने वहां की पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। बारानगर में उनके दोस्त ने 18 मई को कोलकाता में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई।

अनवर उल अजीम बांग्लादेश की झिनाईदह -4 संसदीय सीट से चुने गए थे।

Tags:    

Similar News