Bangladesh: एयर इंडिया के विमान से वापस लाए गए भारतीय दूतावास के 190 कर्मचारी, ढाका के लिए उड़ानें आज से

Bangladesh Violence: बुधवार को एयर इंडिया की एक फ्लाइट ढाका से 199 यात्रियों और 6 नवजातों को लेकर दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची हैं। बांग्लादेश में खऱाब हालातों के बीच करीब 15 हजार भारतीय वहां पर फंसे हुए हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-07 05:29 GMT

Bangladesh Violence (सोशल मीडिया) 

Bangladesh Violence: बांग्लादेश (Bangladesh) में प्रधानमंत्री शेख हसीना का तख्तापटल हो चुका है। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनने की घोषणा भी हो चुकी है, लेकिन उग्र छात्रों का आंदोलन थमने का नाम नहीं रहा है। बीते दो महीनों से बांग्लादेश जल रहा है, इसका असर आज भी देखने को मिला रहा है। बीते 4 अगस्त देश में अगल-अगल जगहों पर हिंसक घटनाएं देखने को मिली हैं। इन घटनाओं से बीते दो दिनों में करीब 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इस पूरी हिंसक घटना में 300 से अधिक बांग्लादेश लोग मारे गए हैं। इन घटनाओं को देखते हुए कई टाढा जाने वाली कई भारतीय हवाई सेवाएं बंद कर दी गई थीं, जो कि आज से बाहाल हो रही हैं।

आज से ढाका के लिए हवाई सेवा शुरू

सूत्रों की मानें कई भारतीय एयरलाइंस कंपनियों आज से ढाका के लिए फिर से फ्लाइट सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है। इसमें IndiGo और Vistara शामिल है, जबकि एयर इंडिया ने कल, मंगलवार को ही अपनी हवाई सेवाएं बहाल कर दी थीं। दरअसल, एयर इंडिया बांग्लादेश की राजधानी से लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष उड़ान संचालित करने का ऐलान किया था। मंगलवार सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी, मगर शाम को एयर इंडिया ने अपनी उड़ान भरी और बुधवार को सुबह ढाका से कई भारतीय यात्रियों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा।

दूतावास के 190 कर्मचारी वतन वापस

मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को एयर इंडिया की एक फ्लाइट ढाका से 199 यात्रियों और 6 नवजातों को लेकर दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची हैं। इसमें 190 लोग भारतीय दूतावास के कर्मचारी शामिल हैं। बांग्लादेश में खराब हालातों के बीच करीब 15 हजार भारतीय वहां पर फंसे हुए हैं। इन भारतीयों सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए भारत सरकार ढाका के संपर्क में है। कल एयर इंडिया और आज IndiGo और Vistara की हवाई सेवाएं शुरु होने से वहां फंसे भारतीय जल्द ही अपने वतन वापस आ सकते हैं। वपन वापसी का सिलसिला शुरू हो चुका है।

रीशिड्यूल पर यात्रियों को दी छूट

एयर इंडिया ने कहा कि बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के कारण, 4 से 7 अगस्त के बीच ढाका से आने-जाने वाली किसी भी उड़ान पर पुष्टि की गई बुकिंग वाले यात्रियों को रीशिड्यूल पर एक बार की छूट दी जा रही है। हालांकि यह प्रस्ताव 5 अगस्त को या उससे पहले बुक किए गए टिकटों के लिए लागू है।

बांग्लादेश के हालात अभी भी खराब

बता दें कि विस्तारा एयरलाइंस एयरलाइंस मुंबई से रोजाना उड़ानें और दिल्ली से ढाका के लिए 3 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है। इंडिगो दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए प्रति दिन और कोलकाता से ढाका के लिए हर दिन दो फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। हालांकि बांग्लादेश के उत्पन्न हुए हिंसक हालात के बाद से इन सभी एयलाइंस कंपनियों ने ढाका के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी थीं। बांग्लादेश के हालात अभी खराब हैं। शेख हसीना के तख्तापलट के बाद अब वहां पर नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने नेतृत्व में अंतरिम सरकार के गठन की तैयारी चल रही है।

Tags:    

Similar News