बंद रहेंगें बैंक: इस दिवाली न लें कोई रिस्क, ऐसे निपटाएं सारे काम

त्योहार का सीजन चल रहा है। इस दौरान लोगों को रूपये-पैसे की खासा जरूरत होती है। तो यदि आपको बैंक से जुड़े काम निपटाने हैं तो ये जरूरी है कि बैंक जाने से पहले आप बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानकारी कर लें। वैसे तो इस बार दिवाली रविवार को पड़ रही है। 

Update: 2019-10-24 06:50 GMT

नई दिल्ली : त्योहार का सीजन चल रहा है। इस दौरान लोगों को रूपये-पैसे की खासा जरूरत होती है। तो यदि आपको बैंक से जुड़े काम निपटाने हैं तो ये जरूरी है कि बैंक जाने से पहले आप बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानकारी कर लें। वैसे तो इस बार दिवाली रविवार को पड़ रही है। इस वजह से देश के कई शहरों में बैंक अतिरिक्त अवकाश ले रहे हैं। यह सोमवार या रविवार को हो सकता है। साथ ही मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद और नागपुर जैसे शहरों में बैंकों की अतिरिक्त छुट्टियां रहने वाली हैं।

यह भी देखें... अभी-अभी जबरदस्त उछाल: भारत को मिली बड़ी खुशखबरी, बिजनेस करना अब आसान

बता दें इस हफ्ते शुक्रवार के बाद शनिवार को देश भर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वो इसलिए क्योंकि ये महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है। इसके बाद रविवार को तो वैसे ही बैंकों की छुट्टी होती है। और इसी दिन पूरे देश में दिवाली का त्योहार है।

दिवाली के बाद सोमवार को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के जरिए देश के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस दिन मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ, कानपुर, जयपुर सहित और दूसरे अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

बात करें अगर बड़े शहरों में से लखनऊ और कानपुर में बैंक सोमवार और मंगलवार दोनों दिन नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट की वजह से बंद रहेंगे। मंगलवार को कई स्थानों पर भाई दूज और चित्रगुप्त पूजा मनाई जाएगी।

यह भी देखें... 5,000 की मौत! ये क्या हो गया मासूमों को, दहल गया पूरा देश

इसके साथ ही बेंगलुरु सहित कर्नाटक में सोमवार को खुलने वाले बैंक मंगलवार को बंद रहेंगे। यह छुट्टी बाली प्रतिपदा फेस्टिवल के कारण रहेगी।

यहां नहीं होगी दिवाली के बाद छुट्टी

नई दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडी़गढ़, गोवा, रायपुर, पटना, चेन्नई, हैदराबाद, जम्मू, श्रीनगर और रांची सहित दूसरे शहरों में दिवाली के बाद सोमवार और मंगलवार को छुट्टी नहीं होगी।

विधानसभा चुनावों के कारण महाराष्ट्र और हरियाणा में इस हफ्ते सोमवार को बैंक बंद रहे थे। बीते मंगलवार देश भर में कई बैंक एक दिन की बैंक स्ट्राइक के कारण बंद रहे थे। इसके साथ ही कुछ बैंक ऐसे हैं, जो इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन ही खुलेेंगे।

यह भी देखें... इस भैंस ने मचाई धूम: पूरी दुनिया में हो रहे इसके चर्चे, आप भी सोच में पड़ जाएंगे

Tags:    

Similar News