बैंको में बड़ा बदलाव: 1 सितंबर से बदलेंगे ये नियम, फटाफट जानें यहां

भारत की बैंको में 1 सितंबर 2019 से बहुत सारे नियम बदलने वाले हैं। ये ऐसे नियम हैं जो बैंक से सम्बन्ध रखने वाले हर आदमी के लिए जरूरी है। बैंक घर खरीदना सस्ता कर रहे हैं। इसी के साथ बैंकों की टाइमिंग भी बदलनी वाली हैं।

Update: 2019-08-28 13:23 GMT

नई दिल्ली : भारत की बैंको में 1 सितंबर 2019 से बहुत सारे नियम बदलने वाले हैं। ये ऐसे नियम हैं जो बैंक से सम्बन्ध रखने वाले हर आदमी के लिए जरूरी है। बैंक घर खरीदना सस्ता कर रहे हैं। इसी के साथ बैंकों की टाइमिंग भी बदलनी वाली हैं। एसबीआई की तरह इस बैंक ने भी अपने लोन को रेपो रेट से जोड़ दिया है। इससे ग्राहकों द्वारा लिए गए लोन की ईएमआई कम हो जाएगी।

सरकारी बैंकों से 59 मिनट में होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन लेने की सुविधा मिलनी शुरू हो सकती है। बहुत से सरकारी बैंकों की 1 सितंबर से ग्राहकों को नई सुविधा शुरू करने की प्लानिंग है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने भी पर यह सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है।

ये भी देखें... मायावती बनीं फिर बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय स्तर की बैठक खत्म

आपको बता दें कि 1 सितंबर से एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए होम लोन के जरिए घर खरीदना सस्ता और आसान हो जाएगा। असल में एसबीआई का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट ने होम लोन इंडस्ट्री का पैटर्न ही चेंज कर दिया है। एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20% की कटौती की है 1। सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05% होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि 1 सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना और आसान हो जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में बैंक को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना होगा। केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन में जारी करने का आदेश दिया है।

ये भी देखें... मंदिर के बगल में शराब की दुकान: क्या अब ऐसा होगा- पहले प्रसाद फिर शराब ?

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रविवार को कहा कि वह अपने रिटेल लोन को रेपो रेट से जोड़ेगा। इससे लोन सस्ते बनेंगे। रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाएंगे।

बैंकों के खुलने का समय

सभी सरकारी बैंक सुबह 10 बजे खुलते हैं और लोगों को बैंक में काम करवाने के लिए 10 बजे का इंतजार करना पड़ता है। ये परेेशानी अब दूर हो सकती है। बैंको में ये नए नियम सितंबर से लागू होंगे। इस नियम के अनुसार, बैंक सुबह 9 बजे से खुलेंगे।

ये भी देखें... राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र के सगे संमधी को बसपा ने दिया यहां से टिकट

Tags:    

Similar News