Bengaluru Flood: आलीशान घरों में घुसा बारिश का पानी, करोड़ों की लग्जरी कारें डूबीं, अरबपतियों को बदलना पड़ा ठिकाना

Bengaluru Flood: शहर के रिहायशी इलाकों में आलीशान बंगले और लेक्सस, बेंटले, मर्सिडीज, रेंज रोवर और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी कारें आधा पानी में डूब चुकी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-09-07 05:47 GMT

Bengaluru Flood: photo: social media 

Bengaluru Flood: दक्षिण भारत में इन दिनों मूसलाधार बारिश हो रही है। भारी बारिश से सबसे अधिक प्रभावित कर्नाटक की राजधानी और भारत के आईटी हब के तौर पर दुनिया भर में अपनी पहचान कायम करने वाली बेंगलुरू की है। शहर का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो चुका है। सड़कों पर नावें चल रही हैं और गाड़ियां पानी में तैर रही है। हालात ऐसे हैं कि शहर के रिहायशी इलाकों में आलीशान बंगले और लेक्सस, बेंटले, मर्सिडीज, रेंज रोवर और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी कारें आधा पानी में डूब चुकी है।

सोशल मीडिया पर बेंगलुरू में भीषण बारिश के कारण आई बाढ़ की फोटो और वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं। अभी तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। हालात को देखते हुए आईटी कंपनियों ने भी वर्क फ्रॉम होम की घोषणा की है। दरअसल, सड़कों के डूबने के कारण आईटी कर्मचारियों को ट्रैक्टर के सहारे दफ्तर जाना पड़ता था। बेंगलुरू में ऐसी नौबत पहली बार आई है।

अरबपतियों को छोड़ना पड़ा घर

आईटी सिटी बेंगलुरू भारत के कई दिग्गज उद्योगपतियों का ठिकाना है। शहर का एप्सिलॉन इलाका यहां कई अरबपति उद्योगपतियों का आलीशान घर है। इसमें दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी, बायजू के फाउंडर रविंद्रन, ब्रिटानिया के सीईओ वरुण बेरी, बिग बास्केट के सह-संस्थापक अभिनय चौधरी और पेज इंडस्ट्रीज (जॉकी) के एमडी अशोक जीनोमल जैसे 150 जाने – माने उद्योगपति शामिल हैं। बेंगलुरू का यह पॉश इलाका भी बारिश का कहर से नहीं बच सका। सोशल मीडिया पर इन लग्जरी घरों में घुसे पानी की तस्वीरें काफी वायरल हो रही है।

आमतौर पर रोशनी से जगमग रहने वाला यह इलाका रविवार से अंधेरे में डूबा है। पानी और बिजली की सप्लाई काट दी गई है। कॉलोनी के आसपास मौजूद फाइव स्टार होटलों में भारी बुकिंग देखी जा रही है। इस बीच एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें एक कंपनी के सीईओ अपने परिवार के साथ ट्रैक्टर पर सामान लादकर घर छोड़कर दूसरी जगह जाते हुए दिख रहे हैं। ट्रैक्टर पर उनके पालतू कुत्तों को भी देखा जा सकता है।

दो पुलिसकर्मी पानी में बहे, युवती की करंट से मौत

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में बारिश कहर बरपा रही है। यहां जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है। बिजली और पानी की सप्लाई ठप हो चुकी है। भारी बारिश के चलते सोमवार को 23 साल की युवती हादसे का शिकार हो गई। युवती दफ्तर से स्कूटी के जरिए घर लौट रही थी, सड़क पर जलजमाव के कारण उसकी गाड़ी फिसल गई। इस दौरान सपोर्ट के लिए बिजली के खंभे को पकड़ने की कोशिश की, मगर खंभे से करंट लगने की वजह से उसकी मौत हो गई। इसके अलावा राहत और बचाव कार्य में लगे मुंदरागी पुलिस स्टेशन के दो पलिसकर्मी महेश और निंगप्पा पानी में बह गए। दो और मौत होने की बात भी सामने आई है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि बेंगलुरू में पिछले 90 सालों में पहली बार इतनी बारिश हुई है। मुख्यमंत्री के मुताबिक बाढ़ से 430 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 2188 अन्य घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। करीब 225 किलोमीटर लंबी सड़कें, पुल, पुलिया और बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राज्य सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए 300 करोड़ रूपये जारी करने का ऐलान किया है। वहीं अन्य बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए भी 300 करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं।

बाढ़ पर राजनीति शुरू

राजधानी बेंगलुरू में आई बाढ़ पर सियासत तेज हो गई है। विपक्षी कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सत्ताधारी बीजेपी सरकार पर हमला बोला है। यूथ कांग्रेस ने जहां बेंगलुरू में डूबी सड़क पर बैठकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। वहीं जेडीएस नेता और पूर्व सीएम कुमारस्वामी ने बोम्मई सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार बेंगलुरु झील और राजकालुवे पर अतिक्रमण को लेकर श्वेत पत्र जारी करे। वहीं मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पलटवार करते हुए बेंगलुरू की मौजूदा स्थिति के लिए पिछली कांग्रेस – जेडीएस गठबंधन सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

Tags:    

Similar News