Bhutan King India Visit : भूटान नरेश तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया रिसीव

Bhutan King India Visit : भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक 3 अप्रैल को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। भूटान नरेश इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने उन्हें नई दिल्ली एयरपोर्ट पर रिसीव किया।

Update: 2023-04-03 15:50 GMT
भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ (Social Media)

Bhutan King India Visit : भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) सोमवार (03 अप्रैल) को 3 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। भूटान के विदेश और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मंत्री डॉ तांडी दोरजी और भूटान सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उनके साथ भारत पहुंचे हैं। 'किंग ऑफ भूटान' को रिसीव करने विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर एयरपोर्ट पहुंचे। उनकी ये यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित रूप से होने वाले उच्‍च स्‍तरीय आदान-प्रदान की लंबे समय से चली आ रही परंपरा के तहत हो रही है।

भूटान नरेश इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी भूटान नरेश से वार्ता करेंगे।

अनूठा है भारत-भूटान का रिश्ता

भारत और भूटान (India and Bhutan) के बीच मित्रता तथा सहयोग का अनूठा रिश्ता है। ये संबंध आपसी साझेदारी, समझदारी और विश्‍वास पर आधारित है। भूटान नरेश की इस यात्रा से दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा का एक अवसर प्राप्त होगा। साथ ही, दोनों देशों के बीच आर्थिक और विकास संबंधी सहयोग सहित सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को भी आगे बढ़ाया जा सकेगा।

एस जयशंकर ने किया ट्वीट

भारत के विदेश मंत्री (MEA) एस जयशंकर (S Jaishankar) ने नई दिल्ली हवाई अड्डे पर भूटान नरेश की अगुवाई की। बाद में उन्होंने ट्विटर पर लिखा, कि 'उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच 'घनिष्ठ और अनूठे संबंध' और मजबूत होंगे।'

Tags:    

Similar News