कश्मीर में आतंकी चक्रव्यूह: पुलवामा हमले का हुआ खुलासा, युवाओं को ऐसे धर-दबोचा

बीते साल यानी 2019 में पुलवामा हमले को लेकर बड़ी खबर का खुलासा हुआ है। पुलवामा हमले के बाद से कश्मीर के 23 युवा जैश ए मोहम्मद के आतंकी संगठन में शामिल हुए हैं। साथ ही 2018 के बाद से गायब हुए 80 से ज्यादा युवा जैश में शामिल हो चुके हैं।

Update: 2020-08-29 08:39 GMT
जैश ए मोहम्मद के आतंकी संगठन में शामिल कश्मीरी युवा

नई दिल्ली: बीते साल यानी 2019 में पुलवामा हमले को लेकर बड़ी खबर का खुलासा हुआ है। पुलवामा हमले के बाद से कश्मीर के 23 युवा जैश ए मोहम्मद के आतंकी संगठन में शामिल हुए हैं। साथ ही 2018 के बाद से गायब हुए 80 से ज्यादा युवा जैश में शामिल हो चुके हैं। सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, 18 महीनों में जैश का आतंकी प्रभाव दक्षिण कश्मीर के इलाकों में बढ़ा है। ऐसे में बेहद अहम बात ये है कि हाल के कुछ महीनों में सुरक्षा बल ने आतंकियों पर विजय प्राप्त की है।

ये भी पढ़ें... बहुत बड़ा झटका: नहीं रहा ये दिग्गज अभिनेता, खत्म हुआ ब्लैक पैंथर

हमले का वीडियो बनाने की भी योजना

आपको बता दें कि बीते साल दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते साल फरवरी में सीआरपीएफ के एक काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने हमले का वीडियो बनाने की भी योजना की थी।

कश्मीर में आतंकी चक्रव्यूह(फोटो-सोशल मीडिया)

साथ ही ऐसा कहा जा रहा है कि विस्फोटक से लदी कार चला रहा आदिल अहमद डार फरवरी 2018 में ही पुलवामा में अपने गांव से लापता हो गया था। फिर उसके पिता ने तब उसकी तलाश के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें...भूकंप से कांपा भारत: लगातार आ रहे जोरदार झटके, तबाही का ये बुरा संकेत

 

कश्मीर में आतंकी चक्रव्यूह(फोटो-सोशल मीडिया)

हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने का मामला

इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पुलवामा आतंकवादी हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के मामले में एक विशेष अदालत में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर सहित 19 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

हालांकि एनआईए इस मामले में अब तक 7 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। आरोप पत्र में अजहर के अलावा अलग-अलग मुठभेड़ में मारे गए 7 आतंकवादियों, 4 भगोड़ों का नाम शामिल है। इनमें से 2 भगोड़े अब भी जम्मू-कश्मीर में छिपे हुए हैं, जिनमें एक स्थानीय निवासी और एक पाकिस्तानी नागरिक शामिल है।

ये भी पढ़ें...संसद के मानसून सत्र पर कोरोना का साया, संक्रमण में तेजी ने बढ़ाई चिंता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News