Delhi पहुंचा बर्ड फ्लू: सरकार की हालत हुई खराब, कौओं की मौत से हुई अलर्ट

दिल्ली के मयूर विहार पेज तीन स्थित ए-2 सेंट्रल पार्क में सौ से ज्यादा कौवों की मौत की खबर सामने आई है। हाल ही में इस पार्क का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें कौवों की मौत की कुछ तस्वीरें दिखाई गई हैं।

Update: 2021-01-08 08:13 GMT
दिल्ली में बर्ड फ्लू का संकट. सौ कौवों की मौत से हड़कंप

नई दिल्‍ली: देशभर के तमाम राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से हड़कंप मचा हुआ है। बर्ड फ्लू के संक्रमण को लेकर राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं। इसके बीमारी के मद्देनजर कहीं पर मांस, अंडे की बिक्री पर बैन लगा दिया गया है तो कहीं पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है। दिल्ली के मयूर विहार पेज तीन स्थित ए-2 सेंट्रल पार्क में सौ से ज्यादा कौवों की मौत की खबर सामने आई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये वीडियो

दरअसल, हाल ही में इस पार्क का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें कौवों की मौत की कुछ तस्वीरें दिखाई गई हैं। इसके साथ ही ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इन कौवों की मौत बर्ड फ्लू के चलते ही हुई है। एक मीडिया रिपोर्ट में पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी के हवाले से लिखा गया है कि इस पार्क में कुछ कौए मृत अवस्था में पाए गए थे, जबकि कुछ की हालत काफी ज्यादा नाजुक थी। वो मरने की स्थिति में थे। उन्होंने बताया कि अब तक करीब सौ से ज्यादा कौवों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: भारत में पहली बार कब आया बर्ड फ्लू, आज कैसे हैं हालात और क्या है सरकार की तैयारी

(फोटो- सोशल मीडिया)

मौके का मुआयना करने पहुंची मेडिकल टीम

केयर टेकर ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को भी उन्होंने ही शूट किया था। टिंकू चौधरी के मुताबिक, आज दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की टीम इस पार्क में मुआयना करने पहुंची थी। एक और टीम मृत कौवों को लेकर टेस्टिंग के लिए लैब में ले जाएगी, ताकि इनकी मौत की वजह का पता चल सके। केयर टेकर के मुताबिक, एक डॉक्टर ने फोन पर बताया कि कौवों की मौत के दो कारण हो सकते हैं, एक तो ठंड और दूसरा बर्ड फ्लू। हालांकि बर्ड फ्लू में मौत जलभराव के स्थान पर ज्यादा होती हैं।

यह भी पढ़ें: भूकंप से हिला उत्तराखंड: ताबड़तोड़ झटके से कांपे लोग, घरों से निकले बाहर

(फोटो- सोशल मीडिया)

आरडब्‍लूए के सदस्यों का बड़ा आरोप

डॉक्टरों की टीम कौवों को लेकर गई है। इस बीच आरडब्‍लूए के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि इस पार्क में बीते तीन दिनों से लगातार कौवों की मौत हो रही है। इस बारे में माली ने प्रशासन को सूचित भी किया था, लेकिन दिल्ली सरकार के कर्मचारी तीन दिन बाद आए हैं। जबकि यह काम पहले ही हो जाना चाहिए था। फिलहाल कौवों की मौत की वजह का पता लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:महाराष्ट्र में कापेंगे अपराधी: इनको मिला DGP का कार्यभार, जानिए इनके बारे में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News