हरियाणा में बनेगी BJP-JJP की सरकार, जानिए कौन होगा CM और डिप्टी CM

हरियाणा में सरकार बनने को लेकर तस्वीर अब बिल्कुल साफ हो चुकी है। राज्य में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) मिलकर नई सरकार बनाएगी। इस नई सरकार में बीजेपी का मुख्यमंत्री और जेजेपी का उपमुख्यमंत्री होंगे।

Update: 2019-10-26 03:32 GMT

नई दिल्ली: हरियाणा में सरकार बनने को लेकर तस्वीर अब बिल्कुल साफ हो चुकी है। राज्य में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) मिलकर नई सरकार बनाएगी। इस नई सरकार में बीजेपी का मुख्यमंत्री और जेजेपी का उपमुख्यमंत्री होगा।

शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा और उपमुख्यमंत्री जेजेपी का होगा। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अमित शाह ने कहा कि हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी सरकार बनाएंगे।

यह भी पढ़ें...चुनाव के बाद देर रात सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 3 राज्यों के राज्यपाल बदले

उन्होंने कहा कि निर्दलीय विधायकों का भी इस गठबंधन को समर्थन प्राप्त है। शाह ने जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में कहा कि शनिवार को बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के हित में बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है। उन्होंने बीजेपी के समर्थन के लिए अपने दादा चौधरी देवीलाल का जनसंघ के साथ रिश्ते का भी जिक्र किया।

यह भी पढ़ें...इंडियन आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कही ऐसी बात, हिल गया पाकिस्तान

समझौते के मुताबिक जेजेपी को उप मुख्यमंत्री समेत 3 मंत्री (दो कैबिनेट और एक राज्य मंत्री) दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पद की शपथ मनोहर लाल शनिवार को लेंगे या फिर दीपावली के बाद, यह राज्यपाल से मिलने के बाद तय हो जाएगा। कहा जा रहा है कि दुष्यंत चौटाला या उनकी मां नैना चौटाला उप मुख्यमंत्री बन सकती हैं।

अमित शाह के आवास पर गठबंधन के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हम कल ही यानी शनिवार को राज्यपाल से सरकार के गठन के लिए मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। माना जा रहा है कि कल ही चंडीगढ़ में शपथ ग्रहण हो सकता है।

यह भी पढ़ें...दुष्यंत चौटाला बोले, जो शर्त मानेगा उसे देंगे समर्थन, जानिए क्या है शर्त

अभी यह भी तय नहीं है कि मनोहरलाल खट्टर अकेले शपथ लेंगे या उनके साथ बाकी मंत्रिमंडल भी शपथ लेगा। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि शपत ग्रहण दीपावली बाद होगा।

Tags:    

Similar News