Mission 2024:भाजपा की रणनीति में बड़ा बदलाव,देश को तीन रीजन में बांटकर चुनावी प्रबंधन की तैयारी,6 जुलाई से बैठकों का दौर

Mission 2024: पार्टी के कामकाज को सरल बनाने और संगठन को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए देश को अब तीन सेक्टरों में बांटकर अलग अलग रणनीति पर अमल करने की तैयारी है।

Update: 2023-06-29 07:04 GMT
mission 2024 (फोटो: सोशल मीडिया )

Mission 2024: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और विभिन्न राज्यों में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा लगातार अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है। विपक्षी दलों की एकजुटता की कवायद के बीच भाजपा की रणनीति में बड़ा बदलाव किया गया है। पार्टी के कामकाज को सरल बनाने और संगठन को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए देश को अब तीन सेक्टरों में बांटकर अलग अलग रणनीति पर अमल करने की तैयारी है। देश को नॉर्थ, साउथ और ईस्ट रीजन में बांटा गया है। तीनों रीजन की अलग-अलग बैठकों का दौर 6 जुलाई से शुरू हो जाएगा।

भाजपा ने देश को तीन रीजन में बांटा

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को कई राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ना है। इन राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं जहां भाजपा को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है। हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में कांग्रेस के हाथों मिली हार के बाद पार्टी सतर्क हो गई है। हाल के दिनों में विपक्षी दलों की एकजुटता की कवायद भी तेज हो गई है। इस कारण पार्टी लगातार अपनी चुनावी रणनीति को लेकर मंथन करने में जुटी हुई है।

अब पार्टी नेतृत्व ने पार्टी के कामकाज को सरल और बेहतर बनाने के लिए देश को तीन सेक्टरों में विभाजित किया है। नार्थ, साउथ और ईस्ट रीजन बनाकर चुनावी रणनीति पर अमल करने की तैयारी है। तीनों रीजन की अलग-अलग बैठकों में रणनीति बनाई जाएगी।

तीनों रीजन की अलग-अलग बैठक होगी

भाजपा सूत्रों का कहना है कि 6 से 8 जुलाई तक तीनों रीजन की अलग-अलग बैठक आयोजित होगी। इन बैठकों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और संगठन मंत्रियों के अलावा रीजन के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे। बैठक में रीजन के अंतर्गत आने वाले राज्यों के प्रभारी, मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम, सांसद, विधायक और पार्टी से जुड़े अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे। इन बैठकों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा की बड़ी तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

6 जुलाई से शुरू होगा बैठकों का दौर

भाजपा नेतृत्व की ओर से 6 जुलाई को बैठकों की शुरुआत की जाएगी। 6 जुलाई को ईस्ट रीजन की बैठक गुवाहाटी में बुलाई गई है। इस बैठक में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा के प्रमुख नेता हिस्सा लेंगे।

नॉर्थ रीजन की महत्वपूर्ण बैठक 7 जुलाई को दिल्ली में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, गुजरात, दमन दीव-दादर नगर हवेली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा के भाजपा नेता हिस्सा लेंगे।

साउथ रीजन की 8 जुलाई को हैदराबाद में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में तमिलनाडु, पुडुचेरी,केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मुंबई, गोवा, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप के भाजपा नेताओं के साथ चर्चा करने की तैयारी है।

भाजपा संगठन में भी फेरबदल की तैयारी

इस बीच भाजपा संगठन में फेरबदल के साथ कुछ राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्षों की तैनाती की भी तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार को हुई बैठक के दौरान इस बाबत गहराई से मंथन किया गया है।

इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष भी मौजूद थे।

इस बैठक के बाद कोई आधिकारिक बयान तो नहीं जारी किया गया मगर जानकार सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान समान नागरिक संहिता, अगले लोकसभा चुनाव, विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनाव और सरकार व संगठन में फेरबदल पर गहराई से मंथन किया गया। माना जा रहा है कि जल्द ही इस दिशा में बड़ा कदम उठाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह में मोदी कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है।

Tags:    

Similar News