#Budget2019: किसानों को बड़ा तोहफा, हर साल 6 हजार रुपए देगी मोदी सरकार

चुनावी साल में आम बजट से सरकार की सभी वर्गों को सौगात देकर खुश करने की कोशिश है। किसानों के लिए इस बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं। कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों को निराश नहीं किया और उनके लिए बड़ी घोषणाएं कीं।

Update: 2019-02-01 06:45 GMT

नई दिल्ली: चुनावी साल में आम बजट से सरकार की सभी वर्गों को सौगात देकर खुश करने की कोशिश है। किसानों के लिए इस बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं। कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों को निराश नहीं किया और उनके लिए बड़ी घोषणाएं कीं।

किसानों के लिए किसान विकास सम्मान योजना की शुरुआत की जाएगी। छोटे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर ( लगभग 5 एकड़) तक जमीन वाले किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये जाएंगे। इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें.....Budget 2019: गायों के लिए बड़ा ऐलान, राष्ट्रीय कामधेनु योजना लागू करेगी सरकार

1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है। छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को न्यूनतम राशि मिल सके इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें.....अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी सेनेगल में गिरफ्तार, लाया जा सकता है भारत

पीयूष गोयल ने बजट पेश करते हुए कहा कि ये 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना शुरू की है। इसके तहत कमजोर और छोटे किसान को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके। ये तीन किस्त 2 हजार -2 हजार रुपये मिलेंगे। ये पैसे सीधे किसानों के खाते में जाएंगे। इसकी 100 फीसदी सरकार फंडिंग करेगी।

यह भी पढ़ें.....पुलिस ने 4 गोकशी करने वालों को किया गिरफ्तार,धारदार हथियार भी बरामद

पीयूष गोयल ने कहा कि ये स्कीम एक दिसंबर 2018 से लागू होगी। इससे देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। तीन किस्तों में किसानों को मिलेगा योजना का लाभ मिलेगा। इससे सरकार पर कुल 75 हजार करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें.....#BUDGET2019: गांव, गरीब, किसान और युवाओं पर हो सकती है तोहफों की बारिश

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को मजबूत सरकार दी है। हमने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि फसल से आय को दोगुना करते हुए इतिहास में पहली बार सभी 22 फसलों की लागत का कम से कम 50 फीसदी अधिक निर्धारित किया।

Tags:    

Similar News