Budget में किसानों को तोहफा: सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान, हो जाएं तैयार

बजट में सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को सालाना मिलने वाले छह हजार रुपये को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। 

Update:2021-01-14 10:54 IST

नई दिल्ली: अगले महीने की पहली तारीख यानी एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करने वाली हैं। इस बजट में केंद्र की तरफ से खेती और किसानों को लेकर खास ऐलान किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बजट में सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को सालाना मिलने वाले छह हजार रुपये को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

किसानों ने की है रकम बढ़ाने की मांग

बता दें कि इस बजट में किसानों द्वारा केंद्र से पीएम किसान स्कीम के तहत इस रकम को बढ़ाने की मांग भी की गई है। किसानों का कहना है कि इस योजना के तहत मिलने वाली छह हजार रुपये सालाना की रकम पर्याप्त नहीं है। वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में कृषि क्षेत्र के लिए आवंटन का अनुमान 1.54 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो कि पिछले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में करीब 1.51 लाख करोड़ रुपये रहा था।

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti: PM मोदी ने 4 भाषाओं में दी बधाई, ये दिग्गज ऐसे मना रहें पर्व

(फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के किसानों को सालाना तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रासंफर की जाती है। इस योजना का लाभ केवल वहीं किसान ले सकते हैं, जिनके पास दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं है। योजना के तहत योग्य किसानों की पहचान करने का काम राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश का है।

यह भी पढ़ें: प्रेमियों को झटका: नाबालिग का Live-In में रहना अपराध, कोर्ट का बड़ा फैसला

जारी है किसानों का प्रदर्शन

एक तरह सरकार किसानों को बजट में लाभ देने की योजना बना रही है तो वहीं दूसरी ओर केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए अगले आदेश तक तीनों कानूनों के लागू होने पर रोक लगा दी है और कमेटी गठित कर दी है, ताकि यह मुद्दा हल हो सके, लेकिन किसान इस फैसले से खुश नहीं है। उनका कहना है कि हमारा इस कमेटी से लेना देना नहीं है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता ने दिया विवादास्पद बयान, ‘लड़कियां 15 साल में प्रजनन लायक हो जाती हैं’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News