मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, 23 जुलाई को पेश होगा आम बजट

Budget session 2024: मानसून सत्र की शुरुआत से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में टीएमसी शामिल नहीं होगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-21 03:15 GMT

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज 

Budget Session 2024: संसद के बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने आज यानी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस सर्वदलीय बैठक में केंद्र सरकार संसद के दोनों सदनों के सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी विपक्षी दलों से सहयोग का अनुरोध करेगी। जानकारी के अनुसार, यह सर्वदलीय बैठक सुबह 11.00 बजे से होगी। बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी हिस्सा लेंगे। राहुल गांधी के अलावा संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहेंगे। वहीं, इस बैठक में टीएमसी हिस्सा नहीं लेगी।

कुल 19 बैठकें होंगी

गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र कल यानी सोमवार से शुरू होने वाला है, जो अगले महीने की 12 तारीख तक चलेगा। बजट सत्र 2024 के दौरान कुल 19 बैठकें होंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट सत्र के दौरान सरकार की तरफ से 6 विधेयक पेश किए जा सकते हैं। इनमें 90 साल पुराना विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक भी शामिल हो सकता है। बजट सत्र में जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी। फिलहाल, यहां विधानसभा अस्तित्व में नहीं है और केंद्र सरकार का शासन है।

23 जुलाई को पेश होगा आम बजट

23 जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। बजट पेश करने से एक दिन पहले यानी सोमवार को वह संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने आज यानी 21 जुलाई को सर्वदलीय बैठक इसलिए बुलाई है ताकि उन सभी विषयों को समझा जा सके, जिन्हें सभी राजनीतिक दल बजट सत्र के दौरान उठाना चाहते हैं। जानकारी के अनुसार, इस बार बजट सत्र के दौरान विपक्ष नीट पेपर लीक और रेल सुरक्षा जैसे मुद्दों को उठा सकती है।

6 नए विधेयक होंगे पेश

बजट सत्र के दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों में भारतीय वायुयान विधेयक 2024, बॉयलर्स बिल, रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल, फाइनेंस बिल, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और डिजास्टर मैनेजमेंट बिल शामिल हैं। इन सब के अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। इस सत्र में एप्रोप्रिएशन बिल भी पारित होगा।

Tags:    

Similar News