CAA-NRC का असर: गुपचुप तरीके से भाग रहे घुसपैठिए, लापता हुए 5 हजार बांग्लादेशी

सैंकड़ों बांग्लादेशी कानून लागू होने के बाद से स्वदेश वापसी के प्रयास में लगे हुए हैं। हालंकि इसी बीच ख़ुफ़िया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबी, ये खुलासा किया गया कि बीते एक साल में भारत आये लगभग पांच हजार बांग्लादेशी लापता हो गये हैं।

Update: 2020-01-28 07:04 GMT

दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा तो वहीं भारत बांग्लादेश सीमा पर इसके चलते हलचल तेज हो गयी है। सैंकड़ों बांग्लादेशी कानून लागू होने के बाद से स्वदेश वापसी के प्रयास में लगे हुए हैं। हालंकि इसी बीच ख़ुफ़िया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबी, ये खुलासा किया गया कि बीते एक साल में भारत आये लगभग पांच हजार बांग्लादेशी लापता हो गये हैं।

पांच हजार बांगलादेशी भारत से लापता:

भारत में बीते एक साल में आये करीब 5 हजार बांग्लादेशियों के लापता होने की जानकारी मिल रही है। बता दें कि ये बांग्लादेशी बाकायदा मान्य दस्तावेज और पासपोर्ट के साथ भारत आए थे। इस बात कि जानकारी भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी के अधिकारियों ने दी। वहीं जब इन लापता बांग्लादेशियों के बारे में आईबी ने इमिग्रेशन, एयरपोर्ट प्राधिकरण और सीमा पर तैनात अफसरों से पता किया तो उनकी कोई भी सूचना किसी के पास नहीं मिली।

ये भी पढ़ें: सेना पर खौफनाक हमला: आतंकियों ने चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, 6 सैनिक शहीद

सरकार के पास बांग्लादेशियों की वापसी का आकड़ा नहीं:

इस बारे में असम के प्रमुख सचिव कुमार संजय कृष्ण ने बताया कि सरकार के पास इसकी कोई सूचना नहीं है कि कितने बांग्लादेशी भारत से वापस जा चुके हैं। सीमा सुरक्षा बल (साउथ बंगाल फ्रंटियर) के आईजी वाई बी खुरानिया ने पुष्टि करते हुए कहा कि बीएसएफ ने ऐसे 268 बांग्लादेशियों को सीमा पार करने की कोशिश करते हुए पाया है। इसके अलावा बोंगाव के पेट्रापोल सीमा से बॉर्डर गार्ड ऑफ बांग्लादेश (BGB) ने भी 60 लोगों को सीमा पार करते हुए पकड़ा और बंगाल को सौंप दिया।

ये भी पढ़ें:अभी-अभी उड़े चीथड़े: खौफनाक विमान हादसे से दहला देश

कानून लागू होने के बाद सीमा पर करते पकड़े गये बांग्लादेशी:

जानकारी के मुताबिक़, दिसंबर में ऐसे 445 बांग्लादेशियों को भारत सीमा पार करते हुए पकड़ा गया था। ये लोग किसी भी तरह अपने देश वापस जाने की कोशिश कर रहे थे। वहीं, गैरकानूनी तौर से भारत आए बांग्लादेशियों की वापसी की कोशिश पिछले एक महीने में और तेज़ हो गयी है। इसके अलावा अकेले जनवरी में अबतक 268 बांग्लादेशी वापस अपने देश जाने की कोशिश करते पाए गए हैं।

बांग्लादेशियों को उनके देश पहुंचने के लिए जा रहे 2500 रुपये तक :

बीएसएफ को गिरफ्तार बांग्लादेशियों के पास से भारतीय दस्तावेज भी मिले हैं। वहीं ऐसे तीन दलालों को भी पकड़ा है जो बांग्लादेशियों को वापस उनके देश पहुंचाने के लिए 1500 से 2500 रूपए तक वसूलते थे। गौरतलब है कि असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा से लगी बांग्लादेश सीमा के कुछ हिस्से अब भी बगैर फेंसिंग के हैं और वहां से गैरकानूनी आवाजाही होने का खतरा हमेशा रहता है।

ये भी पढ़ें:अमित शाह ने केजरीवाल का किया पलटवार, कहा- उनकी बात ही मानेंगे प्रदर्शनकारी

Similar News