UGC NET Paper Leak: टेलीग्राम पर पेपर वायरल करने वाले अभ्यर्थी को CBI ने कुशीनगर से दबोचा

UGC NET Paper Leak Case: निखिल ने भी NET की परीक्षा दी थी। वह कोटा में रहकर तैयारी कर रहा था और करीब एक महीना पहले कुशीनगर सिधुआ में आकर रह रहा था। सीबीआई टीम पूछताछ कर रही है।

Update:2024-06-22 20:21 IST

UGC NET Paper Leak Case (Pic:Social Media)

UGC NET Paper Leak Case: NEET UG 2024 और UGC NET 2024 परीक्षा गडबड़ी मामले जांच एजेंसियां ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही हैं। UGC NET 2024 परीक्षा में गड़बड़ी मामले की जांच में लगी CBI टीम दिल्ली से यूपी के कुशीनगर पहुंची और एक युवक को दबोच लिया। पकड़े गए युवक का नाम निखिल बताया गया है। CBI टीम पडरौना कोतवाली में निखिल से पूछताछ कर रही है।

निखिल ने भी दिया था UGC NET का पेपर

जानकारी के अनुसार, निखिल ने भी UGC NET का पेपर दिया था। वह कोटा में रहकर तैयारी कर रहा था और करीब एक महीना पहले वह कुशीनगर सिधुआ में आकर रह रहा था। निखिल ने UGC NET पेपर के कुछ अंश टेलीग्राम पर पोस्ट किए थे।


19 जून को रद्द हुआ था NET एग्जाम

दरअसल, 18 जून को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पेन-पेपर मोड (OMR शीट) में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन 19 जून को इसे रद्द कर दिया गया। 19 जून, 2024 को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) से कुछ इनपुट प्राप्त हुए. जो परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर थे। बाद में शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया।


डार्क वेब पर लीक हुए था NET का पेपर

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने UGC NET परीक्षा पेपर लीक मामले की जानकारी देते हुए बताया था कि गृह मंत्रालय की साइबर विंग 14सी ने 19 जून की दोपहर 3 बजे रिपोर्ट दी कि परीक्षा के पेपर डार्क वेब पर लीक हो गए थे। इसके अलावा टेलीग्राम पर भी नेट का पेपर वायरल हो गया। शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी थी कि हमने जब इसका मिलान किया और पाया कि क्वेश्चन पेपर एक जैसे थे और लीक हुए क्वेश्चन पेपर टेलीग्राम पर थे। मामले की गहन जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंपा गया है। अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से शेयर की जाएगी।


317 शहरों में 1205 केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी

बता दें कि UGC NET परीक्षा 19 जून को देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी जिसमें 11,21,225 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी। NTA ने एक ही दिन में सभी 83 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की थी।

Similar News