इस दिन CBSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का होगा ऐलान, शिक्षा मंत्री ने बताया

सीबीएसई के अधिकारियों ने साफ-सफा कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। जैसे अब तक पेन और पेपर पर परीक्षाएं होती आईं हैं वैसे ही सामान्य लिखित रूप से परीक्षाएं होंगी।

Update: 2020-12-26 17:44 GMT
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होगा।

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होगा। शिक्षा मंत्री ने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि मैं 31 दिसंबर 2020 को शाम 6 बजे 10वीं और 12वीं कक्षा को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करूंगा। इससे पहले उन्होंने बताया था कि सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में नहीं होंगी।

अधिकारियों ने कही ये बात

सीबीएसई के अधिकारियों ने साफ-सफा कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। जैसे अब तक पेन और पेपर पर परीक्षाएं होती आईं हैं वैसे ही सामान्य लिखित रूप से परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के मुताबिक, परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना बनाई जाएगी।

पहले शिक्षा मंत्री ने कही थी ये बात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एलान किया कि सरकार इस बार जनवरी फरवरी में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं करवाएगी। निशंक ने कार्यक्रम में लाइव इंटरैक्शन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरुप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर चर्चा की। देशभर से हजारों शिक्षक इस संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए और शिक्षा से जुड़े कई सवाल पूछे।

ये भी पढ़ें...मिला करोड़ों का कालाधन: ताबड़तोड़ छापेमारी से हिला असम, पढ़ें पूरी खबर

शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को प्रशिक्षित करने के लिए निष्ठा ऑनलाइन

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि मंत्रालय ने देश के सभी 42,00,000 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को प्रशिक्षित करने के लिए निष्ठा ऑनलाइन शुरू किया है।

ये भी पढ़ें...किसानों के समर्थन और कृषि कानूनों के विरोध में इस बड़े नेता ने NDA से तोड़ा नाता

पूरे भारत में प्रशिक्षित हुए हजारों शिक्षक

इसके अलावा CBSE, KVS और JNV ने जहां भी संभव हो, ऑनलाइन साधनों के माध्यम से सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, लॉकडाउन शुरू होते ही अपने शिक्षकों की ऑनलाइन शिक्षण क्षमता बनाने के लिए प्रयास किया। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में CBSE ने 4,80,000 शिक्षकों, केवीएस ने 15855 और जेएनवी ने 9085 शिक्षकों को पूरे भारत में प्रशिक्षित किया है।

ये भी पढ़ें...भारत को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, जिंदा पकड़े गये दो आतंकी, 2 अन्य की मौत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News