सस्ता सोना मिलेगा घर बैठे, सरकार लॉकडाउन में दे रही बंपर ऑफर

14 अप्रैल से देश में लॉकडाउन-2 का आगाज हो गया है। इस बार 3 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान मोदी सरकार घर बैठे सोने खरीदने का मौका दे रही है। जीं हां भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 जारी करने का फैसला किया है।

Update: 2020-04-14 11:35 GMT
सस्ता सोना मिलेगा घर बैठे, सरकार लॉकडाउन में दे रही बंपर ऑफर

नई दिल्ली। 14 अप्रैल से देश में लॉकडाउन-2 का आगाज हो गया है। इस बार 3 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान मोदी सरकार घर बैठे सोने खरीदने का मौका दे रही है। जीं हां भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 जारी करने का फैसला किया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 20 अप्रैल 2020 से 8 सितंबर 2020 तक 6 किस्तों में जारी किए जाएंगे। इसके तहत कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है।

टैक्स से भी मिलेगी बड़ी राहत

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। इसके साथ ही न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। सरकार की इस स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। विस्तार से समझियें क्या है ये स्कीम और क्या होगें इसके फायदे...

ये भी पढ़ें... मोदी सरकार इस बड़े कानून में कर सकती है बदलाव, कर्मचारियों की बढ़ेंगी मुश्किलें

ऐसे खरीद सकते हैं सोना

स्कीम में बांड को ट्रस्टी व्यक्तियों, एचयूएफ, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। साथ ही ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति फाइनेंशियल ईयर (अप्रैल-मार्च) समान होगी।

इसमें पहली किस्त (2020-21 सीरीज I) 20 अप्रैल को खुलेगी और 24 अप्रैल को बंद होगी। बॉन्ड 28 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। छठी किस्त (2020-21 श्रृंखला VI) 31 अगस्त से 4 सितंबर 2020 तक के लिए निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें...वोडका कोरोना की दवा: राष्ट्रपति ने किया दावा, जनता से की अपील

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

इस स्कीम की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका स्कीम का उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है। घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं।

यहीं मिलेगा सस्ते में सोना

सस्ता लोन आप Sovereign Gold Bond की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गए पोस्ट ऑफिस और एनएसई एवं बीएसई के जरिए होती है। आप इन सभी में से किसी भी एक जगह जाकर बॉन्ड स्कीम में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से पिछले 3 दिन 999 प्योरिटी वाले सोने की दी गई कीमतों के आधार पर इस बांड की कीमत रुपये में तय होती है।

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह से ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस स्कीम का लॉकडाउन के दौरान लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...सरकार का ऐलान- गरीबों को तीन महीने तक 5 किलो फ्री राशन

Tags:    

Similar News