LAC पर घुसपैठ: चीन ने देश के इस इलाके पर बनाए ठिकाने, भारी सेना तैनात

चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ करने की कोशिश कामयाब नही हो पा रही है, ऐसे में चीन अब अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर अपनी नजर भिड़ाए हुए हैं। जिसके चलते ताजा जानकारी मिली है कि चीन अब अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) पर अपने सैनिकों के लिए ठिकाने बना रहा है।

Update: 2020-09-16 07:04 GMT
पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ करने की कोशिश कामयाब नही हो पा रही है, ऐसे में चीन अब अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर अपनी नजर भिड़ाए हुए हैं।

ईटानगर। चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ करने की कोशिश कामयाब नही हो पा रही है, ऐसे में चीन अब अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर अपनी नजर भिड़ाए हुए हैं। जिसके चलते ताजा जानकारी मिली है कि चीन अब अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) पर अपने सैनिकों के लिए ठिकाने बना रहा है। साथ ही चीन की नापाक हरकतों के चलते भारतीय सेना ने चीनी बॉर्डर में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मूवमेंट को नोटिस किया है।

ये भी पढ़ें... भारत-चीन में सीमा पर फायरिंग: इस रात ड्रैगन ने रची साजिश, LAC पर सेना तैयार

चीनी क्षेत्र में चीनी गतिविधियां देखी गई

ऐसे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के अस्फिला, टूटिंग, चांग ज और फिशटेल-2 के विपरीत चीनी क्षेत्र में चीनी गतिविधियां देखी गई हैं। ये इलाके भारतीय बॉर्डर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

जानकारी देते हुए सेना के अधिकारी ने आशंका जताई है कि चीनी सेना भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की फिराक में है। चीन किसी शांत और बिना आबादी वाली जगह को अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है। चीनी सैनिकों की ओर से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए भारतीय सेना अलर्ट पर है और यहां सैनिकों की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...वैक्सीन पर बड़ी खबर: भारत में जल्द पूरा होगा परीक्षण, DCGI ने दी अनुमति

भारतीय इलाकों के नजदीक भी आ रहे

इससे पहले बीते कुछ दिनों से लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) से कुछ किलोमीटर गहराई वाले इलाकों में चीन की सेना खुद बनाई गई सड़कों पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा रही है। चीनी सैनिक पैट्रोलिंग के दौरान भारतीय इलाकों के नजदीक भी आ रहे हैं।

साथ ही हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा था कि अरुणाचल में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) पर चीनी सैनिकों की सक्रियता को देखते हुए भारतीय सेना ने यहां जवानों की और भारी तादात में तैनाती कर दी है। हालांकि भारतीय सेना भी चीनी की गतिविधियों को देखते हुए अपनी पूरी तैयारी में है।

ये भी पढ़ें...मनजिंदर सिंह ने करण जौहर पर लगाया सनसनीखेज आरोप, दर्ज हुई शिकायत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News