सेना के शवों की ऐसी हालत: देखकर जवानों में आक्रोश, अलर्ट पर तीनों सेनाएं

भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद से सीमा पर तनाव अब काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसा बताया जा रहा है कि गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर स्थिति बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण बनी हुई है।

Update: 2020-06-18 06:03 GMT

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद से सीमा पर तनाव अब काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसा बताया जा रहा है कि गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर स्थिति बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण बनी हुई है। बॉर्डर पर मेजर जनरल-स्तरीय वार्ता ने कल मुश्किल से चीजों को कंट्रोल में रखा है। हालांकि तनावपूर्ण माहौल के चलते दोनों देशों के बीच हुई सैन्य अधिकारियों की मीटिंग के बाद स्थितियां पहले से कुछ हल्की है।

ये भी पढ़ें... चीन का खात्मा: खुफिया एजेंसी ने सरकार को दी लिस्ट, ये हैं 52 मोबाइल ऐप

जवानों के गुस्से की सबसे बड़ी वजह

पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय सेना के जवानों के गुस्से की सबसे बड़ी वजह ये है कि कुछ शहीदों के शव क्षत-विक्षत हालात में मिले हैं। यह सेना के बटालियन में गुस्से को भड़काने के प्रमुख कारणों में से एक है।

साथ ही लेह कॉर्प्स कमांडर हर घंटे 3 डी कमांडर के साथ संपर्क में हैं और पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। ये बताया जा रहा है कि चीन के साथ एक दौर की और बातचीत हो सकती है।

ऐसे में अगर जरूरी समझा गया तो लेफ्टिनेंट जनरल स्तर या सेना कमांडर स्तर पर एक और दौर की बातचीत हो सकती है। फिलहाल अभी सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है, चीन ने अधिक वार्ता प्रस्तावित की है, लेकिन वार्ता का स्तर अभी साफ नहीं है। फिलहाल, सेना की ओर से लद्दाख के पैंगोंग त्सो में हालत को सामान्य की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू

देश की सेनाएं अलर्ट पर

हालातों को देखते हुए भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के साथ अपने सभी प्रमुख फ्रंट-लाइन जगहों पर बड़ी तादात में जवानों को रवाना कर दिया है।

भारतीय वायुसेना ने पहले से ही अपने सभी फॉरवर्ड लाइन बेस में एलएसी और बॉर्डर एरिया पर नजर रखने के लिए अलर्ट को काफी ज्यादा चौकन्ना रखा है।

इसके साथ ही 3500 किलोमीटर की चीन सीमा पर भारतीय सेना की कड़ी नजर बनाए हुए है। तीनों सेनाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है। चीनी नौसेना को कड़ा संदेश भेजने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में नौसेना भी अपनी तैनाती बढ़ा रही है।

ये भी पढ़ें...सुशांत सुसाइड केस: भड़की एकता कपूर, इस मामले पर दिया टूक जवाब…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News