भारत पर हमला करने के लिए चीन-पाकिस्तान इस जगह पर करा रहे सुरंग का निर्माण

भारत से दुश्मनी बढ़ने के बाद चीन और पाकिस्तान एक दूसरे के और भी ज्यादा करीब आ गये हैं। वे लगातार भारत में अशांति फैलाने की कोशिशें कर रहे हैं। 

Update: 2020-09-12 08:08 GMT
टनल बरसात या किसी अन्य मौसम में धंसे न इसके लिए चीनी कंपनियों के आधुनिक कंसट्रक्शन मशीन का निर्माण में सहयोग लिया जा रहा हैं।

नई दिल्ली: भारत से दुश्मनी बढ़ने के बाद चीन और पाकिस्तान एक दूसरे के और भी ज्यादा करीब आ गये हैं। वे लगातार भारत में अशांति फैलाने की कोशिशें कर रहे हैं।

इसी कड़ी में सीमा पर पाकिस्तान और चीन की भारत विरोधी बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों की जांच में पता चला है कि पाकिस्तान चीन की मदद से भारत-पाक सीमा पर सुरंग बनवा रहा है। चीनी कंसट्रक्शन कंपनियों रात-दिन इस सुरंग की खुदाई कर रही है और इसमें फिनिशिंग मटेरियल डाला जा है।

खुफिया एजेंसियों को जो बात पता चली है, उसके मुताबिक ऐसा करने के पीछे चीन और पाकिस्तान की ये सोच है कि पाक से घुसनेवाले आतंकी भारत में आतंकी वारदात को अंजाम देने के बाद आसानी से वापस पाकिस्तान लौट सके।

सुरंग की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें- बहुत भीषण हादसा: गहरी खाई में गिरी पिकअप, मौके पर ही कई लोगों की मौत

घुसपैठ के लिए पहले भी किया जाता रहा है इस सुरंग का इस्तेमाल

बीएसफ की टनल डिटेक्टिंग एक्सरसाइज में पाकिस्तान चीन गठबंधन से जुड़े कई अन्य साजिशों का भी खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि सीमा पर चोरी छिपे तैयार की जाने वाली सुरंग को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि हथियारों के साथ आसानी से उसमें घुसा जा सकता है और भारत की सीमा में दाखिल होकर बाहर जाया जा सकता है, सुरंग की फिनिशिंग बेहतरीन तरीके से की गई है।

28 अगस्त को भारत पाक सीमा पर मिली सुरंग की जांच में इन कड़ियों को जोड़नेवाले तथ्य सामने आए हैं। जम्मू में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ के लिए पाकिस्तान द्वारा बनाई गई सुरंग को मजबूत करने के लिए और उनके एंट्री एग्जिट प्वाइंट को छुपाने के लिए चीनी कंपनियों का सहयोग लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Yo Yo Honey Singh ने याद किया बुरा वक्त, इन कलाकारों को दिया धन्यवाद

सुरंगों के जरिए कई बार घुसपैठ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेहतरीन ट्रेनिंग पा चुके कमांडर जब इन टनल के जरिए इंडिया में प्रवेश करेंगे तो उनके पकड़े जाने का खतरा काफी कम होगा। पिछले एक सालों में इन सुरंगों के जरिए कई बार घुसपैठ की कोशिश का भी पता चला है।

जम्मू में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ के लिए पाकिस्तान द्वारा बनाई गई सुरंग को मजबूत करने के लिए और उनके एंट्री एग्जिट प्वाइंट को छुपाने के लिए चीनी कंपनियों की मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़ें- UP की ये अहम परियोजनाएं: योगी ने कसे अधिकारियों के पेंच, जल्द होना है काम पूरा

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की फोटो(सोशल मीडिया)

पहले भी पकड़ी जा चुकी है 4 सुरंग

सूत्रों की मानें तो पिछले दो सालों में चार ऐसी सुरंग मिली हैं उस इलाके में जहां इस नए तरीके का खुलासा हुआ है। सीमा पर तैनात बीएसएफ और सेना के जवान अब पाकिस्तान की इसी चाल के मुताबिक अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

टनल बरसात या किसी अन्य मौसम में धंसे न इसके लिए चीनी कंपनियों के आधुनिक कंसट्रक्शन मशीन का निर्माण में सहयोग लिया जा रहा हैं जबकि कंसट्रक्शन मटेरियल को पाकिस्तान से ही लाया जाता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News