CM Oath Ceremony: कोनराड संगमा ने ली सीएम पद की शपथ, यूपी की तर्ज पर बने दो डिप्टी सीएम

CM Oath Ceremony Meghalaya: मेघालय नई सरकार के गठन में प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह सहित कई गणमान्य लोग शरीक हुये हैं।

Written By :  aman
Update:2023-03-07 11:00 IST

CM Oath Ceremony Meghalaya (Pic: Social Media)

CM Oath Ceremony Meghalaya: पूर्वोत्तर के दो राज्य मेघालय (Meghalaya) और नागालैंड (Nagaland) में आज (07 मार्च) को नई सरकार का गठन होने जा रहा है। मेघालय में कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री की शपथ ले ली। गवर्नर फागू चौहान कोनराड संगमा को शपथ दिलायी है। यूपी की तर्ज पर मेघालय में प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है।

इसी तरह नागालैंड में  दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित होगा। नगालैंड में NDPP सुप्रीमो नेफियू रियो (Neiphiu Rio) अपने 5वें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों राज्य के मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

गौरतलब है कि, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में गुरुवार (2 मार्च) को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अच्छा प्रदर्शन किया। तीनों राज्यों की विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ सरकार बना रही है।

मेघालय में संगमा का ऐसे बढ़ा 'कुनबा'

मेघालय चुनाव नतीजों में कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। मुख्यमंत्री संगमा की पार्टी को 26 सीटों पर जीत हासिल हुई। बावजूद सबसे बड़ी पार्टी बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई। चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद कोनराड संगमा हरकत में आए। नतीजा ये हुआ कि मेघालय में NPP की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया। एनपीपी के नेतृत्व में मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (MDA) का कुनबा बढ़ता चला गया। अब 11 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) ने भी NPP नेतृत्व वाले गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है। यूडीपी के साथ पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) ने भी समर्थन पत्र जारी किया। NPP के नेतृत्व वाले गठबंधन में बीजेपी और HSPDP पहले से शामिल हैं।

नागालैंड में NDPP-BJP की बड़ी जीत

वहीं, नागालैंड में NDPP-BJP गठबंधन ने हालिया विधानसभा चुनाव में 37 सीटें हासिल कर बहुमत का लक्ष्य हासिल कर लिया। जिसमें एनडीपीपी ने 25 और बीजेपी ने 12 सीट हासिल की। वहीं, अन्य की बात करें तो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने 7 सीट, NPF ने 5 और नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और आरपीआई (आठवले) ने दो-दो सीट जीती है। जेडीयू ने एक सीट, जबकि 4 पर निर्दलीय जीते हैं। नागालैंड में 1 बजकर 45 मिनट पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

Live Updates
2023-03-07 05:58 GMT

CM Oath Ceremony Live Updates: शिलांग में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में अलेक्जेंडर लालू हेक, डॉ. एम अंपारीन लिंगदोह, पॉल लिंगदोह और कॉमिंगोन यंबोन, अबू ताहिर मोंडल, किरमेन शायला, मार्कुइस एन मारक, रक्कम ए, और शकलियर वर्जरी ने न्यू एनपीपी के नेतृत्व वाली मेघालय सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

2023-03-07 05:51 GMT

CM Oath Ceremony Live Updates: प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने शिलांग में मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली।

2023-03-07 05:42 GMT

CM Oath Ceremony Live Updates: नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

2023-03-07 05:37 GMT

CM Oath Ceremony Live Updates: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा मेघालय सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे। शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी मौजूद हैं।

2023-03-07 05:12 GMT

CM Oath Ceremony Live Updates: नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड के. संगमा ने कुछ ही देर बाद सीएम पद की शपथ लेंगे। जानकारी के मुताबिक संगमा के साथ 12 विधायक भी मंत्रिपद की शपथ लेंगे।

Tags:    

Similar News