Congress President Election: रिमोट कंट्रोल के सवाल पर खड़गे का बयान, गांधी परिवार से सलाह लेने में मुझे कोई शर्म नहीं

Congress President Election 2022: रिमोट कंट्रोल के सवाल पर खड़गे ने कहा कि उन्हें पार्टी से जुड़े महत्वपूर्ण मामलों में गांधी परिवार से सलाह लेने में कोई शर्म नहीं महसूस होगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-10-16 16:31 GMT

mallikarjun kharge। (Social Media)

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के कल होने वाले चुनाव (Congress President Election) में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की जीत तय मानी जा रही है। जानकारों का मानना है कि राज्यों में मिल रहे व्यापक समर्थन और गांधी परिवार (Gandhi Family) के आशीर्वाद के कारण शशि थरूर (Shashi Tharoor) के मुकाबले खड़गे मजबूत स्थिति में दिख रहे हैं। इस बीच खड़गे ने खुद के अध्यक्ष बनने पर गांधी परिवार के पास रिमोट कंट्रोल (remote controlled) होने के सवाल पर महत्वपूर्ण बयान दिया है। खड़गे ने कहा कि यदि वे कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी से जुड़े महत्वपूर्ण मामलों में गांधी परिवार से सलाह लेने में कोई शर्म नहीं महसूस होगी।

उन्होंने कहा कि हर किसी को इस बात की जानकारी है कि कांग्रेस को मजबूत बनाने में गांधी परिवार ने काफी संघर्ष किया है। इस परिवार ने पार्टी के विकास में पूरी ताकत लगाई है। ऐसे में गांधी परिवार से सलाह मशविरा करने में मुझे कोई शर्म नहीं महसूस होगी।

भाजपा दे रही अभियान को हवा

बेंगलुरु में मीडिया से बातचीत के दौरान खड़गे ने कहा कि विपक्षी दलों की ओर से बार-बार गांधी परिवार के पास रिमोट कंट्रोल होने की बात कही जाती रही है। विशेष रुप से भाजपा नेताओं की ओर से इस तरह का बयान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस तरह का बयान देने वालों के पास कहने को और कुछ भी महत्वपूर्ण बात नहीं है। खड़गे ने कहा कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस को मजबूत बनाने में 20 साल तक काम किया है। उन्होंने पार्टी का सशक्त नेतृत्व किया है। राहुल गांधी ने भी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया।

नेहरू से राहुल तक सबका योगदान

उन्होंने कहा कि इन दोनों नेताओं से पहले भी नेहरू-गांधी परिवार ने कांग्रेस को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जवाहरलाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पार्टी को मजबूत बनाने के लिए अहम योगदान किया है। उन्होंने इस देश के लिए भी काफी अच्छा काम किया है। सिर्फ कांग्रेस के चुनाव हार जाने से इस परिवार के योगदान को खारिज नहीं किया जा सकता है।

इसलिए निश्चित रूप से गांधी परिवार की सलाह से पार्टी को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी और मुझे यह कदम उठाने में तनिक भी शर्म और झिझक नहीं होगी। उनकी सलाह पर अमल करने में शर्म महसूस करने का कोई सवाल ही नहीं है। खड़गे ने कहा कि अगर मीडिया की ओर से भी कोई अच्छा सुझाव मिला तो मैं उस पर भी अमल करने के लिए तैयार हूं।

गांधी परिवार को पार्टी के बारे में पूरी जानकारी

खड़गे ने कहा कि लंबे समय तक कांग्रेस का नेतृत्व करने के कारण सोनिया और राहुल को पूरे देश में पार्टी की स्थिति के बारे में मुकम्मल जानकारी है। उन्हें इस बात का पता है कि कौन नेता पार्टी को मजबूत बनाने में किस तरह मदद कर सकता है। मुझे इस बड़े पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद बहुत कुछ सीखना होगा। मैं पार्टी की एकता और मजबूती के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार के चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद ही उन्होंने चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया।

शशि थरूर पर टिप्पणी से किया परहेज

मीडिया से बातचीत के दौरान खड़गे अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार शशि थरूर पर कोई टिप्पणी करने से बचते नजर आए। उन्होंने कहा कि हर किसी को अपनी योग्यता के आधार पर वोट मांगने का अधिकार है। थरूर को कोई नसीहत या संदेश देने के सवाल पर खड़गे ने कहा कि मैं अध्यक्ष पद के चुनाव में कोई विवाद नहीं पैदा करना चाहता।

चुनाव प्रचार के दौरान वे अपने विचारों को व्यक्त कर रहे हैं और मैं उनसे कोई बहस नहीं करना चाहता। यह पार्टी का आंतरिक मामला है और मैत्रीपूर्ण तरीके से पार्टी में संगठनात्मक चुनाव हो रहे हैं। उन्होंने कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने का भी दावा किया।

Tags:    

Similar News