INDIA Seat Sharing: यूपी-महाराष्ट्र के लिए सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने घटक दलों के साथ की बात, कई जगह फंसा पेंच

INDIA Seat Sharing: इससे पहले, संजय राउत ने कहा था कि हमें शीट मांगने की जरूरत ही नहीं है। हमने राज्य में हमेशा 23 सीटों पर चुनाव लड़ा है और इस बार भी हम इतनी ही सीटों पर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बीते चुनाव में हमारे 18 सांसद थे।

Update: 2024-01-09 18:50 GMT

यूपी-महाराष्ट्र के लिए सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने घटक दलों के साथ की बात, कई जगह फंसा पेंच: Photo- Social Media

INDIA Seat Sharing: 2024 के लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को जहां महाराष्ट्र के लिए शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तो वहीं उत्तर प्रदेश के लिए समाजवादी पार्टी के साथ बातचीत की। इस दौरान कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर इन पार्टियों के नेता एकत्र हुए। शाम को पहले महाराष्ट्र और फिर उत्तर प्रदेश के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत हुई।

संजय राउत बोले- सबकी सहमति

इस दौरान महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना (यूबीटी ) सांसद संजय राउत ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि हम सब एक साथ हैं और एक साथ चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी दावा कि सीट शेयरिंग को लेकर हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। सभी सीटों पर बात हो गई है और हम सबकी उस पर सहमति भी है। हालांकि इस दौरान संजय राउत ने किसे कितनी सीटें दी जाएंगी इसका खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा कि आंकडों के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी। कहा कि वंचित अघाड़ी से बातचीत चल रही है। वंचित अघाड़ी इंडिया गठबंधन और महा विकास अघाड़ी का सदस्य रहेगा।

पहले 23 पर किया था दावा

इससे पहले, संजय राउत ने कहा था कि हमें सीट मांगने की जरूरत ही नहीं है। हमने राज्य में हमेशा 23 सीटों पर चुनाव लड़ा है और इस बार भी हम इतनी ही सीटों पर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बीते चुनाव में हमारे 18 सांसद थे। किसी के पार्टी छोड़ देने से वोटर नहीं चले जाते।

हमारे बीच कोई मतभेद नहीं- एनसीपी-शरद पवार गुट

एनसीपी-शरद पवार गुट के नेता डॉ. जितेंद्र अव्हाड ने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि वंचित बहुजन अघाड़ी भी राज्य में एमवीए गठबंधन का हिस्सा होगी और पार्टी को टिकटों में हिस्सा मिल सकता है। उन्होंने कहा कि बातचीत रचनात्मक रही। वे उम्मीद से ज्यादा सफल रहीं। हर सीट पर चर्चा हुई। आह्वाड़ ने कहा कि एमवीए, वीबीए, कम्युनिस्ट और किसान और वर्कर्स पार्टी मिलकर महाराष्ट्र में सांप्रदायिक ताकतों से मुकाबला करेंगी। हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है।

शिवसेना पर यह बोले एनसीपी नेता

इस दौरान उन्होंने शिवसेना की मांग पर कहा कि यह सही बात है कि शिवसेना अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और इसे लेकर शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बातचीत चल रही है।बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं और कांग्रेस 26 सीटों की मांग कर रही है तो वहीं शिवसेना 23 सीटों की मांग कर रही है। उधर एनसीपी ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वह कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। सूत्रों ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर बातचीत एक बार फिर से तीनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच होगी। इसी संदर्भ में शरद पवार और उद्धव ठाकरे, 14 और 15 जनवरी के आसपास सोनिया गांधी से मिल सकते हैं।

राम गोपाल यादव ने कही ये बात

वहीं, उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं के बीच भी अलग से बातचीत हुई। इस दौरान राम गोपाल यादव और जावेद अली मौजूद थे। इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा कि बैठक बहुत ही अच्छे माहौल में हुई। सबका मन अच्छा रहा है। उन्होंने कहा कि 12 जनवरी को फिर से बैठक होगी। जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा। उसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

ये नेता रहे मौजूद

सीट शेयरिंग के मुद्दे पर चर्चा के दौरान राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सलमान खुर्शीद, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोराट, एनसीपी के जितेंद्र आह्वाड़ और शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत और विनायक राउत भी मौजूद थे।

Tags:    

Similar News