कोरोना खौफ:बंदरगाहों से लौटे 25000 से ज्यादा यात्री,700 जहाजों की एंट्री पर लगी रोक

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए  700 से अधिक जहाजों के 25 हजार से अधिक यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को भारतीय बंदरगाहों पर नहीं उतरने दिया। जहाजरानी मंत्रालय के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। माल चढ़ाने और उतारने पर पाबंदी के अलावा सरकार ने 1 फरवरी के बाद कोरोना वायरस से

Update: 2020-03-15 16:06 GMT

नई दिल्ली केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 700 से अधिक जहाजों के 25 हजार से अधिक यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को भारतीय बंदरगाहों पर नहीं उतरने दिया। जहाजरानी मंत्रालय के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। माल चढ़ाने और उतारने पर पाबंदी के अलावा सरकार ने 1 फरवरी के बाद कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आये किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रूज जहाज, चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के प्रवेश पर पिछले हफ्ते 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी थी।

 

यह पढ़ें...योगी ने योजनाओं के प्रचार प्रसार को दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों के कसे पेंच

अधिकारी ने कहा कि 13 मार्च तक 703 जहाजों से 25,504 यात्री और चालक दल के सदस्य चीन या अन्य प्रभावित देशों से भारतीय तटों पर पहुंचे। हालांकि, इस वायरस के फैलने की आशंका से एहतियात के तौर पर उन्हें उतरने नहीं दिया गया। उन्हें निर्धारित स्थान पर ठहरने को कहा गया है, लेकिन 26 जनवरी के बाद ऐसे चालक दल के सदस्यों एवं यात्रियों को कोई तटीय पास नहीं जारी किया है।

अधिकारी ने कहा कि विश्र्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों के अनुसार विदेश से आये जहाजों के सभी यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को स्कैन किया जा रहा है और उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। सभी जरूरी नियमों का पालन किया जा रहा है और बुखार व बीमारी की स्थिति में मदद पहुंचाई जा रही है।

 

यह पढ़ें...कोविड-19 से मुकाबले को सार्क देशों में पीएम मोदी की पहल पर बनी ये अहम सहमति

दीनदयाल (कांडला), मुंबई, जेएनपीटी, मार्मागुआ, न्यू मेंगलुरु, कोच्चि, चेन्नई, कामराजार (इन्नोर), वी ओ चिदंबरनार, विशाखापत्तनम, पारादीप और कोलकाता हैं। सरकार ने पिछले महीने सभी 12 बड़े बंदरगाहों को कोरोना वायरस के मद्देजनर समुद्री कर्मचारियों एवं क्रूज यात्रियों के लिए स्क्रीनिंग, डिटेक्शन, पृथक सुविधा केंद्र की तत्काल व्यवस्था करने का निर्देश दिया था।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस आंकड़ें में वे दो लोग भी शामिल हैं जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। दिल्‍ली में कोरोना के सात, उत्तर प्रदेश में 11, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 31, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो मामले सामने आए हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस के दो केस पाए गए हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक व्‍यक्ति को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

 

यह पढ़ें...चीन में कोरोना का नहीं टला खतरा, सामने आये 20 नए मामले

घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए शिपिंग मिनिस्ट्री ने कहा है कि वह सिर्फ उन इंटरनैशनल क्रूज शिप को भारतीय तटों पर उतरने की इजाजत देगी जिन्होंने 1 जनवरी 2020 से पहले इसकी मांग की होगी। मंत्रालय का कहना है, 'सिर्फ उन इंटरनैशनल क्रूज शिप को इजाजत दी जाएगी जिन्होंने 1 जनवरी 2020 से पहले तक अपने कार्यक्रम की सूचना दी थी।'

Tags:    

Similar News