कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 31, इस देश के लिए स्पेशल फ्लाइट्स भरेंगी उड़ान

चीन से पनपा कोरोना वायरस का आतंक भारत तक आ चुका है। यहां अब तक 31 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। आंकड़ा बढ़ भी सकता है, जिसके शासन-प्रशासन इसकी रोकथाम के साथ मरीजों के इलाज को लेकर सतर्क हैं।

Update: 2020-03-06 04:24 GMT

दिल्ली: चीन से पनपा कोरोना वायरस का आतंक भारत तक आ चुका है। यहां अब तक 31 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। आंकड़ा बढ़ भी सकता है, जिसके शासन-प्रशासन इसकी रोकथाम के साथ मरीजों के इलाज को लेकर सतर्क हैं।

अब तक कोरोना के 31 केस:

भारत में अब तक 31 कोरोना संक्रमित मामले सामने आये हैं। इसमें से नया मामला गाजियाबाद से प्रकाश में आया है। जानकारी के मुताबिक़, गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाला ये शख्स हाल ही में ईरान से लौटा था।

ये भी पढ़ें: भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब, तबाह किए सेना के कई पोस्ट, जानें पूरी खबर

इसके अलावा इटली से आये व्यक्ति की पत्नी की भी जांच पॉजिटिव आई है। वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमित 31 लोगों में से 16 इटली के पर्यटक शामिल हैं। इनमें इटली के पर्यटक पति-पत्नी भी शामिल हैं। इन दोनों के संपर्क में 68 लोग आए थे जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। इसमें से 60 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

19 लैब और बनाने की तैयारी

कोरोना से निजात पाने के लिए भारत सरकार पहले ही कोरोना वायरस से संदिग्ध लोगों की जांच के लिए 15 लैब बना चुकी है और अब 19 और लैब बनाने की तैयारी है। देश के 21 एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले हर यात्री की जांच हो रही है। राज्यों के कई अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: कोई नहीं हिला सका इनका सिंहासन: दो दशक से हैं मुख्यमंत्री, जानें इस धुरंधर के बारे में

नागरिकों की स्वदेश वापसी:

चीन में फंसे भारतीय नागरिकों को सरकार ने एयरलिफ्ट कर वापस लाया था। वहीं अब भारत में जो इरानी नागरिक हैं, उन्हें भी वापस भेजा जाएगा। इसके लिए ईरान सोमवार को एक खाली फ्लाइट दिल्ली भेजेगा। इसके साथ ही एक अन्य खाली फ्लाइट भी भारत आएगी जिसमें कि ईरान में फंसे भारतीयों के लिए मेडिकल उपकरण भेजे जाएंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: आज कोर्ट में पेश होगा ताहिर हुसैन, कॉल रिकॉर्ड से मिले कई सबूत

बताया जा रहा है कि शुक्रवार से ईरान और भारत के बीच स्पेशल फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी जिससे वहां फंसे हुए भारतीयों को वापस लाया जा सके। ईरान में फिलहाल 2000 के करीब भारतीय फंसे हुए हैं। दूतावास की ओर से बताया गया कि हम भारत की ओर से पूरी रज़ामंदी मिलने के बाद ही उन्हें वापस भेजेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News