महाभयानक स्थिति: बढ़ता जा रहा कोरोना, रिकवरी दर गिरी, केस 40 हजार के पार

कोरोना संक्रमण से आज की स्थिति वही है जो पिछले साल नवंबर में थी। संक्रमण के दैनिक मामले अब रिकॉर्ड तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लगता है कि कोरोना की दूसरी लहर देश में पैर पसार चुकी है। दूसरी ओर एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा लगातार गिरता जा रहा है।

Update: 2021-03-19 08:54 GMT
सरकार की चेतावनी और वैक्सीन के बावजूद देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिछले 24 घंटे में देश में 40,000 के करीब मामले सामने आए हैं।

नीलमणि लाल

लखनऊ। सरकार की चेतावनी और वैक्सीन के बावजूद देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिछले 24 घंटे में देश में 40,000 के करीब मामले सामने आए हैं और 154 मरीजों ने दम तोड़ा है। आज की स्थिति वही है जो पिछले साल नवंबर में थी। संक्रमण के दैनिक मामले अब रिकॉर्ड तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लगता है कि कोरोना की दूसरी लहर देश में पैर पसार चुकी है। दूसरी ओर एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा लगातार गिरता जा रहा है।

ये भी पढ़ें...नशीली दवाइयां सप्लाई करने वाले 4 गिरफ्तार, भारी मात्रा में बैन दवाएं बरामद

देश में सक्रिय मामलों में तेजी

पिछले 24 घंटे में 20,654 मरीज ही अस्पताल से ठीक होकर अपने घर वापस लौटे हैं। एक दिन में स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा संक्रमित हुए मरीजों के आंकड़ों का भी लगभग आधा है। यही वजह है कि देश में सक्रिय मामलों में तेजी हो रही है।

फोटो-सोशल मीडिया

सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र की है जहां एक दिन में 25833 नए केस आये हैं। ये सितंबर के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। पिछले साल 11 सितंबर को राज्य में 24,886 केस मिले थे। महाराष्ट्र में कई शहरों में नाईट कर्फ्यू, लॉक डाउन आदि बंदिशें लगा दी गईं हैं। मध्यप्रदेश ने तो महाराष्ट्र से बस सेवा बन्द कर दी है। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में हालात सबसे खराब हैं।

ये भी पढ़ें...क्रूड ऑयलः दाम बढ़ने पर महंगा हुआ पेट्रोल, घटने पर बेअसर कैसे

डरावनी स्थिति

अमेरिका और यूरोप के आंकड़े इस ओर इशारा कर रहे हैं कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर अधिक जानलेवा होगी। शोधकर्ताओं ने अलग-अलग अध्ययनों में इसका खुलासा किया है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहली से ज्यादा खतरनाक और जानलेवा साबित हुई है।

द इकोनॉमिस्ट, यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी और यूनिवर्सिटी ऑफ शिन्हुआ ने अमेरिका और यूरोप में कोरोना से हुई मौतों का विश्लेषण किया। इसके साथ ही स्पैनिश फ्लू और कोरोना से हुई मौतों का भी विश्लेषण हुआ है। इसके बाद दावा किया गया है कि जिन देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आई, वहां ज्यादा आफत आई है।

ये भी पढ़ें...Birthday Special: Bold सीन्स से रातों रात बनीं स्टार, तनुश्री ने अचानक कहा bye

Tags:    

Similar News