बाजार में कोविशील्ड की इतनी होगी कीमत, फरवरी तक आएंगी 5.6 करोड़ डोज

भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब खत्म हुआ। 16 जनवरी से टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होने जा रहा है। सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने बताया कि फरवरी में कोविशील्ड की 5.6 डोज़ की डिलीवरी होगी।

Update: 2021-01-13 06:05 GMT
फरवरी में कोविशील्ड की 5.6 करोड़ डोज की डिलीवरी, प्राइवेट मार्केट में इस कीमत पर होंगे उपलब्ध

भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब खत्म हुआ। 16 जनवरी से टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्‍ड की 56.5 लाख डोज़ खेप की डिलीवरी कर दी है।

प्राइवेट मार्केट में ये होगी कीमत

सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने बताया कि फरवरी में कोविशील्ड की 5.6 डोज़ की डिलीवरी होगी। प्राइवेट मार्केट में इस वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये रखी गई है। पूनावाला ने कहा कि कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए भारत से वैक्सीन खरीदने को लेकर सीरम और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को वैक्सीन खरीदने के लिए चिट्टी लिखी है।

फरवरी तक सप्‍लाई होगी इतनी डोज़

उन्होंने कहा कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ने सरकार को विशेष रेट की पेशकश की है, जो कि हमारी लागत से थोड़ा कम है। पूनावाला ने आगे बताया कि सीरम की पहली प्राथमिकता भारत सरकार है । सरकार ने 1.1 करोड़ कोविशील्‍ड का ऑर्डर दिया है। अब तक 56.5 लाख डोज पहुँच चुकी है। बाकी का 5.6 करोड़ डोज फरवरी तक सप्‍लाई कर दिया जाएगा।

अदार पूनावाला ने कहा की वह आम आदमी , कमज़ोर , गरीब और हेल्‍थकेयर पर पहले एक करोड़ डोज़ के लिए 200 रुपये कीमत तय की गई है। वही शेष 5.6 करोड़ डोज़ के लिए उचित कीमत रखी है। जिसके बाद प्राइवेट मार्केट में इसे 1000 रुपये प्रति डोज की कीमत से बेचेंगे।

ये भी देखें: छत्तीसगढ़ः 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना का टीका, बनाए गये 99 केंद्र

इन देशों को भारत से उम्मीद

कई देशों के साथ करार हैं- सऊदी अरब, ब्राजील, बांग्‍लादेश और अफ्रीकी देश। ये सभी देश भारत की और उम्मीद से देख रहे हैं। क्योंकि भारत के पास बड़ी उत्‍पादन सुविधाएं हैं। दुनिया की छोटी कंपनियां अभी समुचित संख्‍या में कोरोना डोज का निर्माण करने की स्थिति में नहीं हैं। पूनावाला ने कहा कि भारत ने फिलहाल कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई है। लेकिन ब्राजील की और से कोविशील्‍ड की 2 मिलियन डोज़ की मांग के दबाव के बावजूद अभी इसको मंजूरी नहीं दी है।

ये भी देखें: अच्छी खबर: भारत को जल्द मिलेगी दो और कोरोना वैक्सीन, ऐसे तय होगी कीमत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News