मौत के मंजर से डरा ये देश, अब कैसे बचेगा इस खतरनाक वायरस से

कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों कोहराम मचाया हुआ है। इस वायरस की वजह से चीन में अब तक 1016 लोगों की मौत हो चुकी है।

Update: 2020-02-11 05:14 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों कोहराम मचाया हुआ है। इस वायरस की वजह से चीन में अब तक 1016 लोगों की मौत हो चुकी है। हुबई हेल्थ कमिशन के मुताबिक, सोमवार को 2097 नए मामले सामने आए। कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है।

ये भी पढ़ें:जनता जो फैसला करेगी वो हमको मंजूर होगा: कांग्रेस नेता पीएल पुनिया

इस वयारस को लेकर दुनिया के कई देशों में अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारतीय हवाई अड्डों पर सोमवार शाम तक 2 लाख 15 हजार से अधिक लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। कोरोना वायरस के मरीजों की जांच के लिए यह थर्मल स्क्रीनिंग 18 जनवरी से लगातार की जा रही है।

1984 उड़ानों के 2,15,824 यात्रियों स्क्रीनिंग

इस बीच सोमवार को ही विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों व देश के सभी राज्यों के बीच कोरोना वायरस को कम करने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक अहम समीक्षा बैठक भी हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदान ने कहा कि अब तक 1984 उड़ानों के 2,15,824 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है।

भारत में अब तक मिले सिर्फ 3 संदिग्ध

कोरोनो वायरस के संदेह में देशभर में 9678 लोगों को बाकी लोगों से अलग रखा गया है। अभी तक 1563 संदिग्धों के सैंपल की जांच करवाई गई है, जिनमें से तीन व्यक्तियों के जांच नमूनों को छोड़ कर किसी भी व्यक्ति के शरीर में कोरोना वायरस से जुड़े रोग के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:अभी-अभी पेट्रोल में भरी गिरावट, दिल्ली रिजल्ट आते ही मिली बड़ी खुशखबरी

क्यों खतरनाक है कोरोना वायरस

नोवेल कोरोना वायरस के खास लक्षण हैं बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत। रेडियोलॉजिकल साक्ष्य निमोनिया जैसे होंगे। 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत मामलों में रोग इतना गंभीर हो सकता है कि वेंटिलेटरी सहायता की जरूरत पड़े। ऐसे मामलों में मृत्यु-दर लगभग दो प्रतिशत है।

Tags:    

Similar News