केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए 17 हजार करोड़, कोरोना से जंग होगी तेज

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तांडव मचा हुआ है। चीन के बाद ये जानलेवा वायरस यूरोप के देशों में तबाही मचा रहा है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन किया है।

Update: 2020-04-03 20:40 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तांडव मचा हुआ है। चीन के बाद ये जानलेवा वायरस यूरोप के देशों में तबाही मचा रहा है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन किया है, जो 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है। इस बीच अब कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को फंड जारी किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने शुक्रवार को 17,287.08 करोड़ का फंड अलग-अलग राज्यों के लिए जारी किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फंड के जारी किए जाने के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और ​पश्चिम बंगाल को ग्रांट के तहत 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें…आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? एयर इंडिया ने सभी उड़ानों की बुकिंग 30 अप्रैल तक की बंद

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को रकम दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने 11,092 करोड़ के फंड को आज मंजूरी दी। इन पैसों का इस्तेमाल क्वारनटीन सेंटर और अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की गई बैठक के दौरान मुख्यमंत्रियों को प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए आश्वासन के बाद इस राशि को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि गृह मंत्री ने एसडीएमआरएफ के तहत सभी राज्यों को 11,092 करोड़ रुपए जारी किए जाने को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें…पुराने बेड शीट से ऐसे सजाएं घर, लॉकडाउन में समय का होगा सही इस्तेमाल,TIPS

कोरोना को लेकर जंग लड़ रही राज्य सरकारों ने केंद्र से अपने बकाये पैसे की मांग की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बात किए थे। इस दौरान राज्यों ने केंद्र से मेडिकल किट, बकाये पैसे के साथ ही आर्थिक मदद की मांग की।

Tags:    

Similar News