कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बनाया ये खास प्लान

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना के अब तक लगभग 724 मामले सामने आ चुके हैं, तो वहीं 17 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Update: 2020-03-27 07:58 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना के अब तक लगभग 724 मामले सामने आ चुके हैं, तो वहीं 17 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बात करें अगर दिल्ली की तो यहां संक्रमित लोगों की संख्या 39 हो चुकी है। कल तक ये आंकड़ा 36 था। इन 39 लोगों में से 29 तो ऐसे हैं, जो बाहर से आए हुए हैं। दिल्ली में अब तक 1 व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है और 6 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज मीडिया के सामने आए और पत्रकारों को बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस की वजह से बढ़ रहे खतरे से निपटने के लिए क्या कुछ खास तैयारियां कर रही है।

ये भी पढ़ें...दिग्गज डॉक्टरों ने जारी किया वीडियो, बताए कोरोना वायरस से बचने के टिप्स

5 डॉक्टरों की टीम गठित

केजरीवाल ने बताया कि उन्होंने 5 डॉक्टरों की एक टीम गठित की है। जिसके प्रमुख हैं आईएलबीएस के प्रमुख डॉक्टर सरीन। इस टीम ने एक रिपोर्ट तैयार करके दी है और बताया है कि आगे आने वाले समय में किस तरह की तैयारियां रखनी है।

सीएम ने कहा कि अभी हम रोजाना 100 मरीजों के लिए इलाज के लिए तैयार हैं। दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त संसाधन हैं, लेकिन अगर इसी रफ्तार से मरीज बढ़ते गये तो आगे क्या होगा इसके लिए भी हमने तैयारियां कर रखी है। हमने इसके लिए खास तौर पर प्लान बनाया है। जिसे तीन भागों में बांटा गया है।

जिसमें प्रथम चरण में अगर 100 मरीज आते हैं तो क्या करें, दूसरा ये कि अगर प्रतिदिन 500 तक मरीज आते हैं तो क्या करें और तीसरा ये कि अगर रोज 1000 तक मरीज आते हैं तो क्या करें।

कोरोना वायरस से हार गया ओलंपिक: इससे पहले भी इन कारणों से हुए हैं रद्द

इसमें कुछ सुविधाओं को देखा गया है कि हर चरण में वह कैसे मिलेंगी। जैसे वेंटिलेटर, आईसीयू बेड, टेस्टिंग क्षमता, एंबुलेंस, डॉक्टर, नर्स आदि। ये भी प्लान किया गया है कि अगर अतिरिक्त डॉक्टर नर्स आते हैं तो वह कैसे आएंगे और कहां रहेंगे।

हर स्टेज के हिसाब से प्लानिंग की गई है कि मरीजों की संख्या बढ़ने पर कौन-कौन सी सुविधाएं बढ़ानी होंगी। कितने नए होस्पिटल्स को जोड़ना होगा, कितनी और एंबुलेंस इस काम में लगानी होगी।

कोरोना वायरस से जंग जीतने की मुहिम में लगीं डिफेंस इकाईयां

Tags:    

Similar News