भारत में Coronavirus ने दी दस्तक, इस शहर में मिला पहला केस, मचा हड़कंप

चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है। भारत में भी कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। वुहान से केरल लौटा छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित है।

Update: 2020-01-30 09:25 GMT

नई दिल्ली: चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है। भारत में भी कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। वुहान से केरल लौटा छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित है।

वहीं कोरोनो वायरस के कारण त्रिपुरा के रहने वाले एक 23 साल के व्यक्ति की मलेशिया के अस्पताल में मौत हो गई है। मृतक के परिजनों ने यह दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मृतक के दादा) अब्दुल रहीम ने बताया कि उनके पास मलेशिया से फोन आया कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुसैन की मौत हो गई है।

उधर गुरुवार को तिब्बत में भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि चीन के हुबई प्रांत से लौटा शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है।

बताते चले कि कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में जारी है। चीन से शुरू होने के बाद दुनिया के कई देशों में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। चीन का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है।

कोरोना से चीन में अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के सभी देशों की सरकारों से अपील की है कि वे इसे रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें।

कोरोना वायरस के वजह से तमिलनाडु के मुदरै में एन-95 मास्क की मांग बढ़ी है। इसके लिए निर्माता कई घंटे ज्यादा काम कर रहे हैं। चीन में कोरोना वायरस की वजह से भारी मात्रा में भारतीय एक्सपोर्टर मास्क की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का इलाज, ऑस्ट्रेलिया ने की बड़ी खोज

चीन से भारतीयों को एयर लिफ्ट करने की तैयारी

चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में फैलता जा रहा है। भारत के भी कई शहरों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिले है। जिसको देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि चीन के हुबेई और वुहान से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए दो उड़ानों के संचालन की अनुमति मांगी है।

कोरोना वायरस का कहर: मौतों का आंकड़ा 106, तो वहीं 1300 नए मामले तैयार

उज्जैन में मिले दो संदिग्ध केस, स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क

उज्जैन में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीजों के मिलने की घटना के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या जानलेवा वायरस मध्य प्रदेश में भी फैल सकता है? इसी खतरे को देखते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने निर्देश दिए कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जाएं। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों में इस वायरस से निपटने के लिए कलेक्टरों के अलावा सभी संबंधित अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

चीनः कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 1300 पहुंची

 

Tags:    

Similar News