Corona Update: देशभर में बेकाबू हुआ कोरोना, 24 घंटे में आए 10 हजार से ज्यादा मामले, लगाना न पड़े लॉकडाउन !

Corona Update: गुरूवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोरोना के आंकड़ों ने सबको डरा दिया है। पिछले 24 घंटे में 10 से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं।

Update: 2023-04-13 10:51 GMT
Corona Update (photo: social media )

Corona Update: कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होती नजर आ रही है। रोजाना नए मामलों के भयावह आंकड़े सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से नए मामलों में भारी उछाल देखा जा रहा है। हर दिन के आंकड़े पिछले दिनों का रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। गुरूवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोरोना के आंकड़ों ने सबको डरा दिया है। पिछले 24 घंटे में 10 से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। बुधवार के मुकाबले आज रोजाना के मामलों में 30 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे यानी बुधवार को देशभर में कोरोना संक्रमण के 10,158 नए केस सामने आए हैं। इससे पहले 10 हजार से अधिक केस पिछले साल 24 अगस्त को आए थे। बुधवार को देशभर में कोरोना के 7830 नए मामले रिकॉर्ड किए गए थे। नए मामले सामने आने के बाद देश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 44,998 हो गई है। डेली पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 4.42 प्रतिशत हो गई है।

दिल्ली और महाराष्ट्र में हालात चिंताजनक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के हालात चिंताजनक हैं। 12 अप्रैल को दिल्ली में 1149 नए मामले सामने आए थे, जबकि एक मरीज की मौत हुई थी। वहीं, महाराष्ट्र में 1115 नए मरीज सामने आए थे और 9 कोरोनो पेंशेंटों की मौत हो गई थी। इस दौरान मायानगरी मुंबई में कोरोना के 320 नए केस मिले थे। महाराष्ट्र में एक्टिव 5421 केंसों में अकेले मुंबई में 1577 मामले हैं। लगातार बढ़ रहे मामले के कारण एकबार फिर से लॉकडाउन लगाने की नौबत न पड़ जाए।

यूपी में नया गाइडलाइन जारी

यूपी में भी कोरोना का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। राजधानी लखनऊ में बुधवार को 97 नए मरीज मिले थे। जो कि पिछले सात महीने में एक दिन में आया सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके बाद प्रशासन ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। इसमें स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, रेलवे स्टेशन और बस पड़ाव जैसे सार्वजनिक और भीड़-भाड़ वाले स्थल पर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों से हाथ नहीं मिलाने की अपील भी की गई है।

सरकार का दावा, कोरोना अपने अंतिम दौर में

एक तरफ जहां देश में कोरोना के रोजाना मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकार कह रही है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि देश में कोरोना अब अपने अंतिम दौर में है। अगले 10 से 12 दिनों तक केस अभी और बढ़ेंगे। फिर उसके बाद रोजाना के मामले कम होने लगेंगे। वर्तमान में भले ही मामले बढ़ रहे हैं लेकिन राहत की बात ये है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या कम है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अभी जो कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है, उसके पीछ XBB.1.16 है, जो कि ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है।

Tags:    

Similar News