कोरोना: तबलीगी जमात पर पुलिस का खुलासा, नोटिस के बाद भी चलता रहा कार्यक्रम

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात के सेंटर (मरकज) में कई कोरोना संक्रमित लोग पाए गए हैं। इसके साथ ही इसमें शामिल होने वाले 10 लोगों की मौत हो गई है।

Update: 2020-03-31 03:42 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से देश में खौफ का माहौल। इससे निपटने के लिए देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया है, लेकिन कोरोना के रोजाना ही पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात के सेंटर (मरकज) में कई कोरोना संक्रमित लोग पाए गए हैं। इसके साथ ही इसमें शामिल होने वाले 10 लोगों की मौत हो गई है।

गौरतलब है कि दिल्ली में तबलीगी जमात का सेंटर होने के चलते देश ही नहीं, पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं। इसके बाद उन्हें अलग-अलग समूहों में विभिन्न शहरों और कस्बों में इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए भेजा जाता है। इन्हें इलाकों की चिट दी जाती है, जिनमें मस्जिदों का ब्योरा होता है। ये लोग वहां पहुंचते हैं और मस्जिदों में ठहरते हैं। हाल ही में यहां आयोजित एक कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग आए थे।

यह भी पढ़ें...बीएचयू ने खोज ली कोरोना जांच की सस्ती और अच्छी किट, 4 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

अब मरकज से जुड़े मामले में साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा ने कहा कि हमने कार्यक्रम को रद्द और भीड़ न एकत्रित करने को लेकर 2 बार नोटिस (23 मार्च और 28 मार्च ) दिया था। इसके साथ ही आग्रह किया था कि कोरोना महामारी फैली है, इसलिए कार्यक्रम का आयोजन रद्द कर दें। लेकिन नोटिस देने के बाद भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जो लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन है। अब दिल्ली पुलिस इस मामले में कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें...असम में लॉकडाउन के चलते गुवाहाटी में फंसे 13 कश्मीरियों को पहुंचाई गई राहत सामग्री

गौरतलब है कि यहां पर कार्यक्रम 1 मार्च से 15 मार्च के बीच था, लेकिन विदेशों से आए लोग रुके हुए थे। जबकि दिल्ली पुलिस का कहना है कि इन्हें 23 और 28 मार्च को नोटिस दिया गया। इस बारे में जमात के मौलाना यूसुफ ने सफाई दी है कि लॉकडाउन लागू होने से पहले ही वहां पर देशी विदेशी गेस्ट ठहरे हुए थे। लिहाजा उन्होंने सरकार के आदेश का पालन किया कि जो जहां है, वहीं पर ठहरा रहे।

यह भी पढ़ें...असम में लॉकडाउन के चलते गुवाहाटी में फंसे 13 कश्मीरियों को पहुंचाई गई राहत सामग्री

सरकार दर्ज कराएगी FIR

मरकज के मौलाना के खिलाफ केजरीवाल सरकार एफआईआर दर्ज कराएगी। तबलीगी जमात के सेंटर से रविवार को दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में 34 लोगों को जांच के लिए लाया गया था और सभी कोरोना संक्रमण के संदिग्ध बताए जा रहे हैं। इसमें एक 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। वो तमिलनाडु का रहने वाला था।

Tags:    

Similar News