मजदूरों को घर पहुंचाने का काम शुरू, तेलंगाना से झारखंड के लिए पहली ट्रेन रवाना

कोरोना संकट की वजह से देश में लाॅकडाउन लागू है। लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में लाखों मजदूर फंसे हैं। अब इन मजदूरों को घर पहुंचाने काम शुरू हो गया है

Update: 2020-05-01 06:35 GMT

नई दिल्ली: कोरोना संकट की वजह से देश में लाॅकडाउन लागू है। लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में लाखों मजदूर फंसे हैं। अब इन मजदूरों को घर पहुंचाने काम शुरू हो गया है। गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद अलग-अलग सरकारें अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने में जुटी हैं। रेलवे ने फंसे मजदूरों को पहुंचाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन रवाना कर दी है।

शुक्रवार तड़के 4: 50 बजे तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया के लिए एक स्पेशल ट्रेन 1200 प्रवासियों को लेकर रवाना की गई है। आरपीएफ़ के डीजी ने बताया कि इस ट्रेन में 24 कोच हैं। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डीजी अरुण कुमार ने कहा है कि 24 कोचों वाली ट्रेन 1200 प्रवासियों को लेकर झारखंड के हटिया के लिए रवाना हुई। और भी ट्रेन खोलने को लेकर आज फ़ैसला होगा।

यह भी पढ़ें...नार्थ कोरिया में जंग की तैयारी, तानाशाह की गैरमौजूदगी में ‘सत्ता का गृहयुद्ध’

हालांकि मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं हुई है। इस स्पेशल ट्रेन को चालने पर रेल मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकार की अपील पर इसे चलाया गया है। इसमें सभी तरह के नियमों का पालन किया गया है। यह सिर्फ इकलौती ट्रेन थी, जिसे चलाया गया है। आगे अगर कोई ट्रेन चलानी होगी तो राज्य सरकार और रेल मंत्रालय के निर्देश के बाद ही चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें...उद्धव सरकार को राहत, EC ने महाराष्ट्र में MLC चुनाव कराने का किया फैसला

दरअसल लॉकडाउन में फंसे मजदूरों और छात्रों की घर वापसी को लेकर अलग-अलग राज्य केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बना रहे हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार ने केंद्र से विशेष ट्रेन चलाने की मांग की है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को केंद्र से प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की अपील की थी।

यह भी पढ़ें...भूख से तड़प रहे विदेश में फंसे भारतीय: रहने-खाने को नहीं, PM मोदी से की ये अपील

गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन्स के मुताबिक, हर राज्य को बसों से अपने यहां के मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू करना होगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, क्वारनटीन, सैनिटाइजेशन, स्क्रीनिंग समेत सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

 

Tags:    

Similar News