कोरोना पर बड़ी खुशखबरी, भारत में इस दिन लाॅन्च हो सकती है कोरोना की वैक्सीन

 देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है कि इस साल15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

Update: 2020-07-03 04:54 GMT

नई दिल्ली : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है कि इस साल15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

 

यह पढ़ें...हांगकांग संबंधी ब्रिटेन के प्रस्ताव पर बौखलाया चीन, US ने नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी

ट्रायल सफल रहा तो 15 अगस्त को लॉन्चिंग

इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।जत मिली है। कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत दी गई है आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के अनुसार, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। और सभी ट्रायल सही हुए तो उम्मीद है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है। उनका कहना है कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल रहा तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ जाएगी। फिलहाल यह केवल एक अनुमान है।

 

कई बीमारियों के लिए बना चुकी वैक्सीन

बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिली है। देश बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। इस कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।

बता दें भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में कोरोना केस 6 लाख के पार पहुंच चुके हैं। दिल्ली, महाराष्ट्, गुजरात के हालात बहुत खराब है। लॉकडाउन के बाद देश ऑनलॉक-2 से गुजर रहा है लेकिन वायरस के संक्रमण में कोई कमी नहीं आई है।

यह पढ़ें...आकाशीय बिजली गिरने से पहले सावधान करेगा ये ऍप, ऐसे और अभी करें डाउनलोड

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News