Covid-19: कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, राज्यों से 'तैयार' रहने की अपील

Covid -19 Meeting: देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है।

Update: 2023-04-07 13:29 GMT
स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक (फोटो-सोशल मीडिया)

Covid-19 Meeting: देशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की एक बैठक बुलाई थी। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रीने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है। साथ ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से सभी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को लेकर 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल करने को कहा है। इसके अलावा 8 और 9 अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह भी किया है।

इससे पहले बुधवार को भी कोविड इम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप की समीक्षा बैठक हुई थी। कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए एक्सपर्ट्स लगातार लोगों से सजग रहने की अपील कर रहे हैं।

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता बैठक के बाद बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ संवाद किया। कुछ राज्यों में कोरोना के कुछ मामले सामने आने लगे हैं, हमने निवेदन किया है कि देश के स्तर पर कोई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी करें ताकि इसे समय रहते रोका जाए। इसके अलावा उन्होंने मॉक ड्रिल के निर्देष दिए हैं तो हम 10-11 तारीख को मॉक ड्रिल कराएंगे। हम 9 तारीख को सभी संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक करेंगे और राज्य में तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

चार दिन में डबल हुए कोरोना के मरीज

बीते चार दिनों में ही देश में कोरोना के मामले दोगुने हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 6,050 नए केस मिले हैं। इसी के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या संख्या अब 28,303 हो गई है।

पुडुचेरी में मास्क लगाना अनिवार्य

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए पुडुचेरी में अब मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला कलेक्टर ई वल्लवन ने बताया कि सभी को सार्वजनिक स्थानों पर, बीच रोड, पार्कों और थिएटरों में मास्क पहनना अब जरूरी होगा। अस्पताल, होटल, बार, रेस्टोरेंट, शराब की दुकान, आतिथ्य एवं मनोरंजन क्षेत्र, सरकारी कार्यालय एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।

Tags:    

Similar News