कोरोना वैक्सीन की नई कीमत: होगी इतनी सस्ती, सबको मिलेगी बड़ी राहत

कोरोना वायरस की वैक्सीन जिसको ब्रिटेन के ऑसफोर्ड के शोधकर्ता बना, भारत में 1000 रुपये तक मिलेगी। हालाँकि अब इसे हजार रुपये से भी कम कीमत में बाजार में लाने की बात कही जा रही हैं।

Update: 2020-07-23 17:10 GMT

नई दिल्ली: दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है, ऐसे में तमाम देशों के वैज्ञानिक महामारी से निपटने के लिए कोविड वैक्सीन को बनाने में जुटे हैं। कई देशों में तो वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी शुरू हो गया है। ऐसे में लोगों का सबसे ज्यादा फोकस वैक्सीन की कीमत पर हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना की सफल वैक्सीन कोई भी देश बनाये लेकिन इसकी कीमत आम लोगों को ध्यान में रखकर ही निर्धारित की जायेगी।

कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी 1 हजार रुपये से कम

दरअसल, कोरोना की वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड और भारत की कम्पनी के बीच पार्टनरशिप हुई है। देश की फार्मा कम्पनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला हैं। पहले कहा जा रहा था कि कोरोना वायरस की वैक्सीन जिसको ब्रिटेन के ऑसफोर्ड के शोधकर्ता बना, भारत में 1000 रुपये तक मिलेगी। हालाँकि अब इसे हजार रुपये से भी कम कीमत में बाजार में लाने की बात कही जा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः देश में कोरोना से भी खतरनाक बीमारी की दस्तक, ये लक्षण दिखे तो तुरंत मिले डाॅक्टर से

ऑक्सफोर्ड और भारत की कम्पनी के बीच वैक्सीन पर पार्टनरशिप

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अदर पूनावाला ने कहा, 'अभी वैक्सीन की कीमत के बारे में कोई बात कहना जल्दबाजी हो सकती है लेकिन हम कोशिश करेंगे कि इसकी कीमत एक हजार रुपये से कम रखी जाए।'

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल, इनका संचालन होगा बंद

100 करोड़ वैक्सीन होंगी तैयार:

बता दें कि पुणे में स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट से समझौता किया है। ऐसे में ऑक्सफोर्ड में हो रहे शोध में अगर वैक्सीन कामयाब हो जाती है तो भारत में इसका सप्लाई किया जायेगा। कम्पनी भारत में इसकी उपलब्धता में कमी नहीं आने देगी। करीब 100 करोड़ वैक्सीन बनाने की कम्पनी ने योजना बनाई है। इसके लिए सीरम इंस्टिट्यूट ने AstraZeneca नाम की कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है।

ये भी पढ़ेंः भारत के लिए गर्व की बात: Oxford के कोरोना वैक्सीन ट्रायल में 1500 भारतीय शामिल

50 प्रतिशत वैक्सीन भारत के लिए, बाकि गरीब-मध्यम आय वाले देशों के लिए

गौरतलब है कि AstraZeneca ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है। 100 करोड़ वैक्सीन डोज के प्रोजेक्ट में से 50 फीसदी हिस्सा भारत के लिए होगा और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News