'कोविशील्ड’ पर सरकार की नई गाइडलाइन, जानें अब टीका लगवाने के क्या हैं नए नियम

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे गए पत्र में कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है।

Update: 2021-03-22 13:03 GMT
'कोविशील्ड’ पर सरकार की नई गाइडलाइन, जानें अब टीका लगवाने के क्या हैं नए नियम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों के आधार पर कोविशिल्ड (COVISHIELD) की दो खुराक के बीच अंतराल को 4-8 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को लिखा है। बताया जा रहा है कि यदि यह तरीका अपनाया जाता है, तो वैक्सीन ज्यादा कारगर होगी। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दिया है।

कोविशिल्ड के खुराक मे हुआ बदलाव

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) और वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) ने बताया है कि वैक्सीन के पहले खुराक के बाद 4-8 सप्ताह के अंतराल पर कोविशिल्ड (COVISHIELD) की दूसरी खुराक प्रदान करने के लिए सिफारिश की गई है। दो खुराक के बीच संशोधित समय अंतराल का यह निर्णय केवल कोविशिल्ड (COVISHIELD) पर लागू होता है, कोवैक्सीन (COVAXIN) वैक्सीन के लिए नहीं।

ये भी पढ़ें... भारत में कल लाॅन्च होगी Jaguar I-Pace, जानिए क्या होगा इस इलेक्ट्रिक कार में खास

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे गए पत्र में कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। इसे स्वीकार करने के बाद राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि 1 खुराक के बाद 4-8 सप्ताह के इस निर्धारित समय अंतराल के भीतर लाभार्थियों को कोविशिल्ड (COVISHIELD) की दूसरी खुराक सुनिश्चित करें।



सरकारें संबंधित अधिकारियों को दे निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे संबंधित अधिकारियों को तदनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश दें, ताकि कार्यक्रम प्रबंधकों, टीकाकारों और कोविशिल्ड (COVISHIELD) वैक्सीन के प्राप्तकर्ताओं के बीच संशोधित खुराक अंतराल के संदेश को व्यापक रूप से प्रसारित किया जा सके और संशोधित खुराक अंतराल का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News