CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी स्थगित

CSIR-UGC-NET: 25-27 जून के बीच होना था एग्जाम

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-06-21 15:32 GMT

CSIR-UGC-NET Exam Postponed (Pic:Social Media)

CSIR-UGC-NET Exam: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को संयुक्त CSIR-UGC-NET परीक्षा जून-2024 को स्थगित कर दिया। संयुक्त CSIR-UGC-NET परीक्षा विज्ञान विषयों में जूनियर फेलोशिप कार्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता के लिए होती है। यह परीक्षा 25 से 27 जून के बीच होनी थी। एनटीए ने 18-19 अप्रैल को होने वाली UGC NET परीक्षा को भी रद्द कर दिया था।

कारण संसाधनों की कमी बताई 

UGC NET जून 2024 के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को CSIR-UGC-NET परीक्षा जून- 2024 को स्थगित करने की घोषणा की। 21 जून यानी शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक नोटिस में, एजेंसी ने घोषणा की कि 25 से 27 जून के बीच निर्धारित CSIR-UGC-NET को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा स्थगित करने का कारण संसाधनों की कमी बताई जा रही है। NTA ने परीक्षा स्थगित करने की सूचना दी है और साथ ही कहा कि इस परीक्षा के आयोजन के लिए संशोधित कार्यक्रम की घोषणा बाद में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी।

19 जून को कैंसिल कर दिया था

NTA ने कहा कि अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नई अपडेट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट को देखते रहें, साथ ही कहा कि किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए परीक्षार्थी NTA हेल्पडेस्क के नंबर 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं। CSIR-UGC-NET परीक्षा को स्थगित करने से पहले NTA ने UGC-NET परीक्षा को गड़बड़ियों की आशंका के बाद 19 जून को कैंसिल कर दिया था। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) से कुछ इनपुट प्राप्त हुए हैं। ये इनपुट प्रथम दृष्टया संकेत देते हैं कि मंगलवार को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी। UGC-NET की परीक्षा 18 जून 2024 को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा दो शिफ्ट में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की थी।

11,21,225 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था

UGC-NET की परीक्षा को कैंसिल करते हुए शिक्षा मंत्रालय ने कहा था कि परीक्षा का आयोजन नए सिरे से किया जाएगा, जिसकी जानकारी अलग से शेयर की जाएगी। सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। UGC-NET परीक्षा जून 2024 देशभर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 11,21,225 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

छात्र सड़कों पर उतर आए हैं

इन दिनों NEET Paper Leak को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है। छात्र सड़कों पर उतर आए हैं, NTA और सरकार को जमकर कोश रहे हैं। वहीं इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर 5 मई को हुई परीक्षा रद्द कर दी जाती है तो सब कुछ रद्द हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने अन्य याचिकाओं पर भी NTA को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG 2024 परीक्षा आयोजित करने में किसी भी लापरवाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। जस्टिस विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की वेकेशन बेंच ने टिप्पणी की कि अगर किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत भी लापरवाही हुई है तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। इन सभी मामलों को प्रतिकूल मुकदमेबाजी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

Similar News