तबाही का इशारा: यूपी-बिहार में आफत की शुरुआत, जारी हुआ हाई-अलर्ट

मौसम के बदलते हालातों के चलते बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूर्वी यूपी के मध्य की तरफ समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर कम दबाव के कारण चक्रवाती स्थिति बनी हुई है। ऐसे में आज बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

Update: 2020-09-25 08:21 GMT
मौसम के बदलते हालातों के चलते बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूर्वी यूपी के मध्य की तरफ समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर कम दबाव के कारण चक्रवाती स्थिति बनी हुई है।

पटना। मौसम के बदलते हालातों के चलते बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूर्वी यूपी के मध्य की तरफ समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर कम दबाव के कारण चक्रवाती स्थिति बनी हुई है। ऐसे में आज बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। चक्रवाती स्थितियों के प्रभाव से शुक्रवार और शनिवार को पूरे बिहार में मानसून के अति सक्रिय रहने के आसार जताएं हैं। सबसे खास बात ये है कि उत्तर बिहार के 15 जिलों में और गंगा नदी से सटे जिलों में एक-दो स्थानों पर भी भारी बारिश की आशंका है।

घर से बाहर न निकलें

राज्यों में तेजी से बन रहे हालातों को देखते हुए

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें... तालाब में शराब: मछली नहीं ये निकली भर-भर बोरियां, सकते में आई पुलिस

ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र (पटना) ने जिन जिलों के लिए खास तौर पर मौसम का अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालजंग, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और पटना एवं उसके आसपास के इलाके शामिल हैं।

साथ ही मौसम विभाग ने 25 सितंबर यानी शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट और 26 सितंबर यानी शनिवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी हाई अलर्ट में सबसे अहम बात ये कही गई है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

ये भी पढ़ें...नाना को हुआ प्यार: मासूम नाती को लगाया दांव पर, प्रेमिका के लिए पार की सारी हदें

फोटो-सोशल मीडिया

वज्रपात का हाई अलर्ट जारी

वहीं मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार, सीमांचल और कोसी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का हाई अलर्ट जारी किया है। ऐसी स्थिति में इन जिलों के लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

बता दें, कि पिछले कुछ दिनों से नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण गंडक, बूढ़ी गंडक, कमला बलान जैसी नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में बारिश होने के कारण इन नदियों के जलस्तर में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से इन नदियों का पानी आने वाले कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें...हवा में उड़ा लड़का: घण्टों बिलखते रहे परिजन, हादसे से सदमे में लोग

Tags:    

Similar News