MRI Machines Danger: एमआरआई मशीनों में विस्फोट का खतरा! फिलिप्स ने मशीनें वापस बुलाईं

MRI Machines: चेतावनी में "फिलिप्स पैनोरमा 1.0 टी एचएफओ" एमआरआई के मालिकों को मशीनों का उपयोग तब तक के लिए बंद करने की चेतावनी दी गई है जब तक कि एक सर्विस तकनीशियन मरम्मत करने में सक्षम न हो जाए।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-12-23 09:53 GMT

MRI Machines Danger (Social Media)

MRI Machines: फिलिप्स दुनिया भर में सैकड़ों एमआरआई मशीनों को वापस बुला रहा है क्योंकि ऐसी चिंता हो गई है कि ये मशीनें सामान्य काम के दौरान फट सकती हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक बुलेटिन में कहा है कि ऐसा पहले भी एक बार हो चुका है। एफडीए ने इसे "क्लास वन" रिकॉल कहा है जो सबसे गंभीर प्रकार का होता है। इस सप्ताह एफडीए द्वारा ऑनलाइन इसकी सूचना प्रकाशित की गई। चेतावनी में "फिलिप्स पैनोरमा 1.0 टी एचएफओ" एमआरआई के मालिकों को मशीनों का उपयोग तब तक के लिए बंद करने की चेतावनी दी गई है जब तक कि एक सर्विस तकनीशियन मरम्मत करने में सक्षम न हो जाए।

दुनियाभर में इस्तेमाल हो रही मशीनें

2001 और 2016 के बीच बेची गई इन मशीनों का इस्तेमाल दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाओं द्वारा मरीजों के शरीर के अंदर की तस्वीर लेने के लिए किया जाता है। अमेरिका में ही 150 पैनोरमा 1.0टी एचएफओ मशीनें काम कर रही हैं, और कथित तौर पर वैश्विक स्तर पर 340 हैं।

क्या है दिक्कत

रिकॉल तब जारी किया गया जब यह पता चला कि किया गया था कि "बुझाने" के दौरान - जब मशीन के चुंबक कॉइल लगभग पूर्ण शून्य पर नहीं होते हैं और अपनी सुपरकंडक्टिविटी खो देते हैं तब कॉइल को सुपर-कूल करने वाली हीलियम गैस वाष्पित हो जाती है और डिवाइस को तोड़ सकती है। आम तौर पर इस गैस को बाहर निकाल दिया जाता है, लेकिन अगर यह ब्लॉक हो जाती है तो उपकरण फट सकता है। बुलेटिन में कहा गया है कि इसके परिणामस्वरूप काफी नुकसान हो सकता है और गंभीर चोट लग सकती है। रिकॉल बताते हैं, "बुझाने के दौरान कभी कभी बड़ी मात्रा में हीलियम वाष्पित हो जाता है और एक वेंटिंग सिस्टम के माध्यम से मशीन के बाहर चला जाता है। लेकिन यदि वेंटिंग सिस्टम में कोई अज्ञात रुकावट मौजूद है और दबाव डिज़ाइन सीमा से अधिक है, तो दिक्कत हो सकतीहै।" यह आपातकालीन स्टॉप बटन दबाने वाले ऑपरेटर द्वारा चरम परिस्थितियों में मैन्युअल रूप से ट्रिगर किया जा सकता है। एफडीए फाइलिंग के अनुसार, 22 वर्षों में विस्फोट की एक घटना की सूचना मिली है। शुक्र है कि उस मामले में कोई घायल नहीं हुआ।

Tags:    

Similar News