एक्सप्रेस-वे पर मिली खामियांं तो गडकरी ने उठाया ये कदम, इंजीनियर बर्खास्त, ठेकेदार पर 50 लाख का जुर्माना

Rajasthan News: NAHI ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर इस मामले की जांच की गई और जिम्मेदार अधिकारियों-एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है।

Report :  Network
Update:2024-09-15 10:48 IST

Alwar, Delhi-Vadodara Expressway: (Pic:Newstrack)

Rajasthan News: देश भर में तमाम एक्सप्रेस-वे का खस्ता हाल हो गया है। यहां चलना भी मुश्किल हो रहा है। रोड पर डाले गए कंकरीट ही गायब हो गए हैं। वहीं जगह-जगह पर गड्ढे भी हो गए हैं जिससे हादसों का हर समय डर बना रहता है। हाल ही में राजस्थान के अलवर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इस वीडियो में देखा गया कि एक्सप्रेस-वे पर चल रही कार सड़क में खामियों के चलते हवा में उछलती दिख रही है। वीडियो सामने आते ही इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोगों का कमेंट आने लगा। वहीं अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बड़ा एक्शन लिया है और इंजीनियर को बर्खास्त करते हुए ठेकेदार पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

साइट इंजीनियर को भी टर्मिनेट किया 

NAHI ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर इस मामले की जांच की गई और जिम्मेदार अधिकारियों/एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। एनएचएआई ने कहा कि समय रहते हुए खामियों को दूर न करने के मामले में ठेकेदार पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वहीं निर्माण कार्य की सही तरह से देखभाल न करने और अपने काम में लापरवाही के चलते अथॉरिटी इंजीनियर के टीम लीडर-कम-रेजिडेंट इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अलावा संबंधित साइट इंजीनियर को भी टर्मिनेट किया गया है।

जांच की तो पता चला कि

वहीं संबंधित पीडी और मैनेजर (टेक) को एक्सप्रेस-वे पर खामियों के लिए कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (इंस्टाग्राम) पर अपलोड किए गए वीडियो की जब सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने जांच की तो पता चला कि यह वीडियो दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का है।

बता दें कि अलवर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे को सुपर एक्सप्रेस वे भी कहा जाता है। इस एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियां फर्राटा भरती हैं। गाड़ियों 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती हैं। एक्सप्रेस-वे पर राजस्थान के अलवर व दौसा क्षेत्र में सबसे अधिक सड़क हादसे होते हैं। इसका सबसे मुख्य कारण है एक्सप्रेस वे पर सड़क का ऊंचा नीचा होना, सड़क जगह-जगह गड्ढे जिससे गाड़ियों का बैलेंस बिगड़ जाता है और वह हादसे का शिकार हो जाती हैं। यही नहीं एक्सप्रेस- वे पर जगह-जगह बारीक गिट्टी भी फैली हुई है। वहीं कई जगह पर पानी जमा है और सड़क धंस गई है।

IIT ने की थी जांच

एक्सप्रेसवे पर बढ़ते हुए हादसों की संख्या को देखते हुए कुछ समय पहले IIT द्वारा हादसे होने के कारणों की जांच की गई थी। दूसरी तरफ एनएचएआई की ओर से भी वाहनों की रफ्तार को रोकने के लिए ऑनलाइन चालान प्रक्रिया शुरू की गई। एक्सप्रेस वे पर लोग 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ा रहे हैं, जबकि एक्सप्रेस वे पर अधिकतम लिमिट 120 किलोमीटर प्रति घंटे है।

सोशल मीडिया पर दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे का जब वीडियो वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। वीडिया वायरल होने के बाद अब एक्शन हुआ है। यह घटना अलवर क्षेत्र की बताई जा रही है। जहां तेज रफ्तार गाड़ी अचानक रोड की बैलेंसिंग खराब होने के कारण पीछे से हवा में उछल गई और कुछ देर तक हवा में उछलती रही।

NAHI के अधिकारियों ने क्या कहा?

इस मामले में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के सोहना क्षेत्र के पीडी पीके कौशिक ने बताया कि बारिश के कारण गड्ढे होते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही गड्ढों की जानकारी मिलती है तो उन गड्ढों को तत्काल रिपेयर कराया जाता है। अलवर क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है और वहां गड्ढों को ठीक करने का काम किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News