Delhi News: दिल्ली एम्स का डाउन हुआ सर्वर, ओपीडी से लेकर जांच के लिए भटक रहे मरीज

Delhi News: एम्स में इलाज करवाने गए मरीजों ने बताया कि सुबह पर्चा बनाने की लाइन में दो बार काम रोक दिया गया। बताया गया कि सर्वर आने के बाद पर्चा बनाना जाएगा। लेकिन, बाद में मैनुअल काम किया गया।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-10-13 04:32 GMT

दिल्ली एम्स (सोशल मीडिया)

Delhi News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सर्वर डाउन हो गया है, जिसके चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक एम्स में सर्वर डाउन होने के चलते गुरुवार सुबह से ही ओपीडी, पर्ची बनाने, रिपोर्ट जनरेट करने, आउटपेशेंट, इन पेशेंट, लैब समेत अस्पताल की सभी सेवाएं मैनुअल हो गई हैं। ऐसा होने से मरीजों का सेकेंडों में होने वाले काम के लिए घंटो हलकान होना पड़ रहा है।

एम्स मीडिया प्रमुख ने बताया किसलिए डाउन हुआ सर्वर?

एम्स में इलाज करवाने गए मरीजों ने बताया कि सुबह पर्चा बनाने की लाइन में दो बार काम रोक दिया गया। बताया गया कि सर्वर आने के बाद पर्चा बनाना जाएगा। लेकिन, बाद में मैनुअल काम किया गया। वहीं इस बारे में जब एम्स की मीडिया प्रमुख डॉक्टर रीमा दादा से संपर्क किया गया तो उन्होने बताया, एम्स का सर्वर और ई-अस्पताल को मरम्मत करने के लिए बंद किया गया है। वहीं, एम्स सूत्रों ने बताया कि एम्स का सर्वर बुधवार देर रात से काम नहीं कर रहा है। गुरुवार की सुबह सर्वर को सही करने का प्रयास किया गया। लेकिन, शुरु नहीं हो पाया। देर रात तक सर्वर को ठीक करने का काम चलता रहा। 

बता दें एम्स में सर्वर डाउन होने के बाद अफरा तफरी मच गई। मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईंं। इस बीच कुछ मरीजों ने कहा कि एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक हो गया है। यहीं कारण है कि एक भी सुविधा काम नहीं कर रही है। लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं इस बारे में एम्स प्रशासन ने कहा कि साइबर अटैक नहीं हुआ है। यह सामान्य परेशानी है। बता दें कि पिछले वर्ष नवंबर महीने में एम्स में रैनसमवेयर हमला हुआ था। इससे कई दिनों तक आनलाइन कार्य बाधित रहे थे। मशक्कत के बाद सुधार तो कर लिया गया, लेकिन एम्स के सर्वर में अब भी परेशानी आती रहती है। 

Tags:    

Similar News