किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, कही इतनी बड़ी बात

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) एसए बोबड़े ने कहा कि हमें हालात में कोई भी बदलाव होता नहीं दिख रहा है। जिस पर सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह गतिरोध जल्द ही खत्म हो जाएगा।

Update: 2021-01-06 07:14 GMT
संयुक्त किसान मोर्चा ने भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के प्रधान गुरनाम सिंह चढ़ूनी को सस्पेंड कर दिया है। किसान संगठनों के धरने को लगभग दो महीने पूरे होने को हैं।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है। किसान बीते एक महीने से भी ज्यादा समय से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर बैठे हुए हैं और धरना दे रहे हैं। कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच कई दौरे की वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई नतीजा सामने नहीं आया है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने स्थिति पर बुधवार को चिंता जताई है। हालांकि सरकार की ओर से पक्ष रखते हुए कहा गया है कि यह गतिरोध जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है।

हालात में कोई भी बदलाव नहीं

दरअसल, नए कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को लेकर कुछ वकीलों द्वारा जनहित याचिका दायर की गई है। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए एससी ने कहा है कि किसान आंदोलन और कृषि कानूनों की अर्जी पर सोमवार को सुनवाई की जाएगी। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) एसए बोबड़े ने कहा कि हमें हालात में कोई भी बदलाव होता नहीं दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: सुसाइड का है प्लान? तो इस नंबर पर करें कॉल, दूर हो जाएंगी सारी परेशानी

(फोटो- सोशल मीडिया)

जल्द ही गतिरोध खत्म होने की उम्मीद

इस पर सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह गतिरोध जल्द ही खत्म हो जाएगा। जिस पर CJI एसए बोबड़े ने कहा कि हम हालात से वाकिफ हैं और चाहते हैं कि बातचीत और आगे बढ़े। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं तुषार मेहता ने कहा कि फिलहाल कृषि कानूनों और आंदोलन पर सुनवाई की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी दोनों पक्षों के बीच वार्ता जारी है।

यह भी पढ़ें: Loan देने वालों की जांच: कहाँ से हो रही फंडिंग, इन Apps पर RBI का एक्शन

आठ जनवरी को होगी अगली बैठक

तब एसए बोबड़े ने कहा कि किसान आंदोलन और कृषि कानूनों की अर्जी पर सोमवार को सुनवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर बातचीत सकारात्मक रही तो हम सुनवाई को टाल देंगे। आपको बता दें कि बीते करीब 41 दिन से किसान केंद्र के नए कानूनों के विरोध में दिल्ली से लगी सीमाओं पर डटे हुए हैं। किसान की मांग है कि कानूनों को वापस लिया जाए। फिलहाल सरकार और किसानों के बीच बातचीत जारी है, अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। अगली बैठक 8 जनवरी को होनी है। बता दें कि यह नौंवे दौर की बैठक होगी।

यह भी पढ़ें: Bird Flu पर आपात बैठक: इन राज्यों में फैली दहशत, केंद्र ने बनाया कण्ट्रोल रूम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News