Delhi Liquor Scam Case: ईडी से पूछताछ के लिए पेश नहीं हुईं केसीआर की बेटी कविता, अब 20 मार्च को होगी पूछताछ

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली शराब घोटाले मामले में बीआरएस नेता के. कविता प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश नहीं हुईं। मामले में ईडी ने के कविता को फिर से समन भेजा है। ईडी ने 20 मार्च को कविता को पूछताछ के लिए बुलाया है।

Update: 2023-03-16 10:00 GMT
KCR daughter Kavita (photo: social media )

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली शराब घोटाले मामले में आज बीआरएस एमएलसी और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश नहीं हुईं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में केस जारी रहने का हवाला देते हुए यह कदम उठाया। ईडी ने उन्हें आज दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए जांच एजेंसी द्वारा बुलाया गया था। ईडी ने के कविता को फिर से समन भेजा है और 20 मार्च को उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुलाया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और बीआरएस चीफ केसीआर की बेटी के कविता दिल्ली के चर्चित शराब घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर हैं। सीबीआई के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) उनके खिलाफ एक्टिव है। कविता पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। इस मामले में ईडी आज उनसे दूसरी बार पूछताछ करेगी। इससे पहले 11 मार्च को ईडी ने तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य कविता से 9 घंटे दिल्ली स्थित अपने दफ्तर में पूछताछ किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले पूछताछ में ईडी के अधिकारियों ने उनसे हैदराबाद बेस्ड बिजनेसमैन अरूण रामचंद्रन पिल्लई के बयानों के बारे में सवाल जवाब किया था। पिल्लई कविता के करीबी बताए जाते हैं। उन्हें पिछले दिनों ही अरेस्ट किया गया था। दिल्ली शराब घोटाले में जिस ‘साउथ कार्टेल’ का बार – बार जिक्र हो रहा है, पिल्लई को उसका फ्रंटमैन कहा जाता है। आरोप है कि पिल्लई ने आम आदमी पार्टी को शराब नीति उनके फेवर में बनाने के लिए आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रूपये बतौर रिश्वत दी।

कविता पर क्या हैं आरोप ?

भारतीय राष्ट्र समिति की नेता और सीएम केसीआर की बेटी के कविता दिल्ली शराब घोटाले को लेकर सुर्खियों में हैं। जांच एजेंसियों ने अपने छानबीन में पाया कि कविता इस घोटाले में एक्टिव पार्टनर थीं। वे उस‘साउथ कार्टेल’ का हिस्सा थीं, जिसने रिश्वत देकर शराब नीति में बदलाव कराए और जमकर मुनाफा पीटा। कविता के करीबी बिजनेसमैन अरूण रामचंद्रन पिल्लई उन्हीं के इशारे पर आम आदमी पार्टी के नेताओं से डील कर रहे थे।

पूछताछ में दो आरोपियों दिनेश अरोड़ा और अरूण रामचंद्रन पिल्लई ने बताया कि 2022 में शराब नीति के मुद्दे पर एक बैठक हुई थी, जिसमें उन दोनों के अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल के करीबी विजय नायर और के कविता भी मौजूद थे। इस बैठक में रिश्वत की वसूली को लेकर चर्चा हुई थी। कविता की मुश्किलें तब और बढ़ गईं, जब सीबीआई ने पिछले महीने उनके सीए बुच्ची बाबू गोरंटला को गिरफ्तार किया था। इस मामले को लेकर कविता से सीबीआई ने पिछले साल 12 दिसंबर को हैदराबाद में पूछताछ किया था।

कविता को सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी तत्काल राहत

मंगलवार को ईडी के समन के खिलाफ बीआरएस नेत्री कविता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उनके वकील ने याचिका दायर कर अदालत से तत्काल सुनवाई करने की गुहार लगाई थी। याचिका में कहा गया कि मानदंडों के मुताबिक किसी महिला को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर नहीं बुलाया जा सकता, उसकी पूछताछ आवास पर ही होनी चाहिए। शीर्ष अदालत ने तत्काल सुनवाई से इनकार करते हुए पूछताछ से कविता को किसी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया। कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 24 मार्च को करेगा।

Tags:    

Similar News