दिल्ली में अलर्ट: हवा से बढ़ रहा खतरा, सरकार की बढ़ी चिंता

दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ने लगा है। जिसने राज्य की अरविंद केजरीवाल सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि दिल्ली में आने वाले दिनों में हवा की क्वालिटी और गिर सकती है। 

Update: 2020-10-20 05:48 GMT
दिल्ली में खराब हो रही हवा की क्वालिटी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर से जहरीली हवा के चपेटे में आने वाली है, ऐसे में सरकार की चिंता बढ़ गई है। सरकारी एजेंसियों के मुताबिक, आने वाले दिनों में हवा की क्वालिटी और गिर सकती है। जिसकी वजह हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी रहेगी। इससे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में आ सकता है। ऐसे में सरकार इसका समाधान निकालने की कोशिशों में जुट गई है।

बुधवार को और खराब हो सकती है वायु की क्वालिटी

वहीं वायु प्रदुषण की जांच करने वाली संस्था SAFAR ने कहा है कि हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी के चलते बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में आ सकता है। बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स का 24 घंटे का औसत 244 दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को एक्यूआई 254 था। वहीं गुरुवार को यह बेहद खराब यानी 315 दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें: पीएम इमरान से भिड़ी ये महिला: दे डाली खुली चुनौती, खतरे में पाकिस्तान सरकार

(फोटो- ट्विटर)

दिवाली आने से पहले दिल्ली में होता है ऐसा

AQI की बात करें तो 201 से 300 का मतलब खराब, 300 से 400 का मतलब बेहद खराब, 401-500 का मतलब गंभीर और 500 से ऊपर हो तो ये गंभीरतम या आपातकालीन स्थिति में दर्ज होता है। बता दें कि तकरीबन हर साल दिवाली से पहले दिल्ली की हवा की क्वालिटी गिरने लगती है। दिल्ली में AQI कभी-कभी खराब तो कभी-कभी ये आपातकालीन स्थिति में तक दर्ज की जाती है। ऐसा पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने, तापमान में आई कमी और हवा की धीमी गति के कारण होता है।

यूपी और हरियाणा को भी कही गई ये बात

वहीं एनवायरमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में हवा और खराब हो सकती है। साथ ही उत्तर प्रदेश और हरियाणा के राज्य सरकारों से कहा गया है कि ऐसे तापीय ऊर्जा संयंत्रों को बंद किया जाए जो 2015 में तैयार मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं। साथ ही अथॉरिटी ने दोनों राज्यों को बेहद ठंड के दौरान जरुरी बंद का पालन सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी देने को कहा है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर: देश में जल्द बिकेगा ये टीका, सिर्फ इस बात का इंतजार



पराली का समाधान निकालने की अपील

इधर, दिल्ली में खराब होती एयर क्वालिटी से दिल्ली सरकार बेहद चिंतित है। जिसके देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिलकर पराली का समाधान निकालने की अपील की। केजरीवाल ने बढ़ते प्रदूषण की वजह एक बार फिर से पराली को बताया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने जावड़ेकर को यह सलाह दी है कि उन्हें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी के साथ प्रदूषण पर हर महीने बैठक करनी चाहिए और पराली का हल निकाला चाहिए।

दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड इवेन

बता दें कि प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार के बैठक का दौर जारी है। वहीं इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राज्य में एक बार फिर में ऑड इवेन लागू करने के संकेत दिए हैं। बता दें कि पिछली बार भी अरविंद सरकार ने हवा की गुणवत्ता गिरने पर दिल्ली में ऑड इवेन लागू किया था।

यह भी पढ़ें: चीन को 15 मिनट में क्यों नहीं खड़ेगा? राहुल के बयान पर अमित शाह का तीखा सवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News